pc: Moneycontrol

भारत में ऐसा कोई घर मिलना बेहद मुश्किल है जहां पारले-जी बिस्कुट ने अपनी जगह नहीं बनाई हो। आज भी, गरीबों से लेकर अमीरों तक, ग्रामीण गांवों से लेकर शहरी केंद्रों तक, सभी आर्थिक वर्गों में इन बिस्कुटों की मांग स्थिर बनी हुई है। जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग इन बिस्कुटों का आनंद लेते हैं। अब भी कई लोगों को पारले-जी बिस्किट के बिना अपनी चाय अधूरी लगती है।


यह अविश्वसनीय रूप से किफायती और स्वादिष्ट बिस्किट न केवल पूरे भारत में लोकप्रिय है, बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया भर के देशों में भी बड़े उत्साह से इसका स्वाद चखा जाता है, जहां इसने समर्पित प्रशंसकों को आकर्षित किया है। इसे देखते हुए, कोई भी विदेश में इन बिस्कुटों की कीमत के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

पारले-जी की कहानी मुंबई के विले पार्ले इलाके में एक बंद पड़ी पुरानी फैक्ट्री से शुरू हुई। 1929 में मोहनलाल दयाल नाम के एक व्यापारी ने इस फैक्ट्री को कन्फेक्शनरी यूनिट में बदलने का काम शुरू किया। इसके बाद 1938 में पारले ने पहली बार पारले-ग्लोको नाम से बिस्कुट पेश किया।

आजादी के बाद बिस्किट का उत्पादन बंद करना पड़ा। आजादी से पहले पारले-जी को ग्लूको बिस्कुट के नाम से जाना जाता था। हालाँकि, आजादी के बाद देश में गेहूं की कमी के कारण इसका उत्पादन बंद हो गया, जो इसके निर्माण के लिए आवश्यक एक प्रमुख घटक था।

विशेष रूप से ब्रिटानिया के ग्लूकोज-डी बिस्किट से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच उत्पादन फिर से शुरू करते हुए, कंपनी ने प्रतिस्पर्धा का मुकाबला करने के लिए अपने बिस्किट को नए नाम 'पारले-जी' के तहत फिर से लॉन्च किया।

'जी' के अर्थ के संबंध में, 1980 के बाद पारले ग्लूको बिस्कुट को संक्षेप में पारले-जी कर दिया गया। हालाँकि, 2000 में, कंपनी ने 'जी फॉर जीनियस' टैगलाइन के साथ बिस्किट का प्रचार किया, हालाँकि पारले-जी में 'जी' का मूल अर्थ 'ग्लूकोज' से लिया गया था।

अब, आइए अमेरिका और पाकिस्तान में कीमतों पर गौर करें। भारत में पारले-जी बिस्कुट के 65 ग्राम पैक की कीमत लगभग 5 रुपये है। रिपोर्टों से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में, 1 डॉलर में पारले-जी के लगभग 8 पैक मिलते हैं, प्रत्येक का वजन 56.5 ग्राम होता है, यानी प्रति पैक लगभग 10 रुपये। इसके विपरीत, पड़ोसी देश पाकिस्तान में, जहां आर्थिक चुनौतियां बनी रहती हैं, भारत में 5 रुपये की कीमत वाला वही पैक लगभग 50 रुपये में बिकता है। इसके अलावा, ग्रोसर ऐप वेबसाइट के अनुसार, पारले-जी बिस्कुट के 79 ग्राम पैक की कीमत 20 रुपये है। तात्पर्य यह है कि पारले-जी बिस्कुट भारत के बाहर अपेक्षाकृत अधिक महंगे हैं।

Related News