सीने में दर्द लोगों में घबराहट पैदा कर सकता है क्योंकि यह दिल के दौरे के मुख्य लक्षणों में से एक है। एनजाइना के दौरान लोगों को सीने में हल्का दर्द भी हो सकता है जो दिल के दौरे का एक चेतावनी संकेत है। एनजाइना दिल को स्थायी नुकसान नहीं पहुंचाता है, मगर कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दिल से संकेत है कि इसे ध्यान देने की जरूरत है।

दिल का दौरा एनजाइना का एक गंभीर रूप है। दिल का दौरा धमनी में रुकावट के कारण होता है। रुकावट 70-80% है, एक व्यक्ति को एनजाइना नामक परिश्रम पर हल्के सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है, और जब यह 90% से अधिक हो जाता है, तो यह दिल का दौरा पड़ सकता है।

दोनों ही स्थितियों में मरीज को छाती में दबाव, शरीर में बेचैनी या यहां तक ​​कि छाती में जकड़न का अहसास भी हो सकता है। एनजाइना और दिल का दौरा दोनों कोरोनरी धमनी की बीमारी के कारण होते हैं और दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि किसी व्यक्ति को एनजाइना जैसी कोई भी शारीरिक गतिविधि करते समय सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है और व्यक्ति को दिल के दौरे में आराम करते हुए भी सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है। एनजाइना की तुलना में दिल के दौरे के दौरान दर्द अधिक गंभीर होता है।

दिल का दौरा

हार्ट अटैक तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह अचानक से प्रतिबंधित या अवरुद्ध हो जाता है कोलेस्ट्रॉल जमा होने से धमनी की दीवारों के अंदर पट्टिका का निर्माण होता है। इस अवधि के दौरान, यह पट्टिका धमनी को संकुचित कर देती है, जिससे रक्त वाहिका के माध्यम से बहने वाले रक्त को कम कर देता है जिससे कोरोनरी धमनी रोग हो जाता है। प्रारंभिक अवस्था में, यह एनजाइना का कारण बन सकता है। समय के साथ थक्का बनने के कारण संकुचित धमनी बंद हो सकती है, जो अचानक रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित कर देगी, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।

एनजाइना

एनजाइना दिल द्वारा दिया गया चेतावनी संकेत है कि इसमें कुछ गड़बड़ है। एनजाइना के दौरान सीने में दर्द हृदय की मांसपेशियों को पर्याप्त रक्त नहीं मिलने के कारण होता है। शारीरिक गतिविधि, मजबूत भावनाएं, अत्यधिक तापमान एनजाइना के सबसे सामान्य कारण हैं। यह दर्द अस्थायी होता है क्योंकि आराम करने के बाद व्यक्ति दर्द से मुक्त हो जाता है। यदि दर्द बना रहता है, तो इसे हल्का दिल का दौरा माना जाता है। एनजाइना अंतर्निहित समस्या के बारे में हृदय द्वारा दी गई प्रारंभिक हेड-अप है। एनजाइना सीने में दर्द को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि यह पहला संकेत है जो कहता है कि आपकी धमनी संकुचित है।

सीने में दर्द की गंभीरता के आधार पर, एनजाइना को 2 अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है।

1# स्थिर एनजाइना: यह तब होता है जब कोई व्यक्ति काम कर रहा होता है या कोई शारीरिक गतिविधि कर रहा होता है। यह दर्द आमतौर पर कम हो जाता है जब व्यक्ति आराम करता है।

2# अस्थिर एनजाइना: यह तब होता है जब हृदय कड़ी मेहनत नहीं कर रहा होता है। इस मामले में, सीने में दर्द तीव्र होगा और व्यक्ति के आराम करने पर भी जारी रहेगा।

स्थिर एनजाइना एक चिकित्सा आपात स्थिति नहीं हो सकती है क्योंकि यह आराम और दवाओं से दूर हो जाती है। हालांकि, जब लक्षण लंबे समय तक चलते हैं तो यह आपातकाल की मांग करता है। एनजाइना और दिल के दौरे के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर लक्षणों की गंभीरता और अवधि है।

Related News