जब से 2019 में पहली बार कोविड -19 का पता चला था, तब से हर दिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों द्वारा वायरस के नए दुष्प्रभावों की खोज की जा रही है। अब तक, डॉक्टरों ने कहा है कि कोरोनावायरस आपके मानसिक स्वास्थ्य और आपके हृदय को प्रभावित कर सकता है, लेकिन मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार, नींद संबंधी विकार भी हो सकते हैं।

डॉक्टरों के अनुसार, जो मरीज संक्रमित हैं या हाल ही में कोविड -19 से ठीक हुए हैं, वे लंबे समय तक नींद के पैटर्न और अनिद्रा का अनुभव कर रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस घटना को 'कोरोनासोमनिया' करार दिया है।

कई चिकित्सा अध्ययनों और डॉक्टर की रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग संक्रमित हैं या हाल ही में कोविड -19 से ठीक हुए हैं, उन्होंने कहा है कि वे उचित समय के लिए सोने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जो कोरोनसोम्निया या कोविड -19 अनिद्रा की रिपोर्ट की पुष्टि करते हैं।

कोरोनासोमनिया के पीछे का कारण

हालांकि बहुत सारे कोविड -19 दुष्प्रभावों के पीछे का सटीक कारण ज्ञात नहीं है, डॉक्टरों ने कहा है कि नींद के पैटर्न में व्यवधान के पीछे मुख्य कारणों में से तनाव रोगियों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जब वे कोरोनोवायरस से संक्रमित होते हैं।

इसके अलावा, डॉक्टरों ने यह भी कहा है कि एक व्यक्ति की नींद का पैटर्न उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़ा हुआ है, और चूंकि कोविड -19 किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा को काफी कमजोर करता है, उनकी नींद का कार्यक्रम बाधित होता है और वे कोरोनासोमनिया का अनुभव करते हैं।

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, महामारी के दौरान जीवनशैली में बदलाव ने भी इस घटना में योगदान दिया है, क्योंकि लोग कम ऊर्जा के स्तर के साथ काफी कम सक्रिय हो गए हैं, जिससे वायरस से संक्रमित होने पर उनकी नींद का पैटर्न बदल जाता है।

कई अध्ययनों ने यह भी सुझाव दिया है कि लंबे समय तक कोविड -19 से पीड़ित रोगियों में कोरोनासोमनिया एक दुष्प्रभाव हो सकता है, क्योंकि यह किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली और चयापचय को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। लंबे समय तक कोविड, कई बार, रोगियों में बहुत ही अनिश्चित नींद पैटर्न के साथ तीव्र अनिद्रा का प्रभाव पड़ा है।

कोविड -19 के कुछ अन्य सबसे अधिक अनुभव किए जाने वाले दुष्प्रभाव लंबे समय तक स्वाद और गंध की कमी, गले में जलन, फेफड़ों की क्षमता में कमी और कुछ मामलों में, हृदय की स्थिति हैं।

Related News