खराब लाइफस्टाइल की वजह से अब कई बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं। बता दे की, मधुमेह, थायराइड, बीपी, कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, घुटने का दर्द आदि कम उम्र में ही समस्या हो जाती है। आहार का पालन करने और बेहतर जीवन शैली के बीच, कभी-कभी भोजन इतना स्वादिष्ट होता है

कि लोग खुद को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं और इसके कारण अधिक खा लेते हैं। कई बार लोग स्वादिष्ट या मनपसंद खाना देखकर अपने पेट और दिमाग की नहीं सुनते और बहुत ज्यादा खाना खा लेते हैं।

बता दे की, फाइबर से भरपूर खीरा खाने से पाचन क्रिया में खटास आती है। खाने के करीब 20 मिनट बाद इसे आधा कर लें। गुनगुना पानी- ज्यादा खाने के बाद भारीपन के साथ जलन या एसिडिटी की समस्या भी हो जाती है. राहत पाने के लिए गुनगुने पानी का सेवन किया जा सकता है।

एक जगह न बैठें - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ज्यादा खाने के बाद एक ही जगह पर बैठने से आपका वजन बढ़ जाएगा। बीच-बीच में हिलते-डुलते रहें। यह आपके शरीर को सक्रिय करेगा और आपको स्वस्थ रखेगा। ज्यादा खाने के बाद होने वाली समस्या से राहत पाने के लिए करीब आधे घंटे तक टहलें क्योंकि इससे 200 कैलोरी बर्न हो सकती है।

Related News