pc:abplive

भारत में, कुछ डाक्यूमेंट्स सभी व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण हैं और उनमें से आधार कार्ड महत्वपूर्ण महत्व रखता है। देश की लगभग 90% आबादी यानी लगभग 134 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड है। कई जगहों पर आधार कार्ड अनिवार्य है। क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड दो प्रकार के होते हैं: एक नियमित आधार कार्ड और एक नीला आधार कार्ड? नीला आधार कार्ड क्या है और इसे क्यों जारी किया जाता है? चलो पता करते हैं।

नीला आधार कार्ड क्या है?
नियमित आधार कार्ड के समान, नीला आधार कार्ड भी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया गया एक आवश्यक दस्तावेज है। नीला आधार कार्ड विशेष रूप से पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है और इसे आमतौर पर बाल आधार कार्ड के रूप में जाना जाता है। नियमित आधार कार्ड के विपरीत, नीले आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट इंप्रेशन जैसी बायोमेट्रिक विशेषताएं शामिल नहीं हैं। नीले आधार कार्ड का रंग नियमित आधार कार्ड से अलग होता है, नियमित कार्ड सफेद होता है और नीले आधार कार्ड का रंग नीला या नेवी होता है।

नीले आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?
नीला आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा। वहां पहुंचने के बाद आधार कार्ड के लिंक पर क्लिक करें और एक नया टैब खुल जाएगा। यहां आपको बच्चे का नाम, फोन नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी। इसके बाद पूरा पता बताएं जहां बच्चे का जन्म हुआ है. फॉर्म जमा करें, और फिर आपको ऑफ़लाइन सत्यापन प्रक्रिया के लिए निकटतम यूआईडीएआई केंद्र पर जाना होगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नीला आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क नहीं है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News