PC: abplive

भारत सरकार ने अपने नागरिकों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें से कई योजनाएं आर्थिक रूप से लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से चलाई जा रही हैं। इनमें से एक ऐसी योजना है जिसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी बाजपेई के नाम पर रखा गया है, और इसे वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में शुरू किया था। इस योजना के बारे में और इससे कैसे लाभ प्राप्त किया जा सकता है, इस खबर में जानकारी मिलेगी।

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ:
यह योजना 18 से 40 साल के भारतीय नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए है जो आयकरदाता हैं या फिर भारत में रह रहे हैं। इस योजना का लाभ 1 अक्टूबर, 2022 से शुरू हो रहा है।

pc: India Today

कैसे प्राप्त करें योजना का लाभ:
आवेदन करने के लिए किसी भी बैंक शाखा, पोस्ट ऑफिस, या बैंक की डिजिटल सेवा का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने सेविंग अकाउंट के माध्यम से एक महीने, तीन महीने, या छह महीनों के लिए प्रीमियम जमा कर सकते हैं।

इस योजना के तहत, आपको 60 साल की आयु के बाद मासिक ₹1000 से ₹5000 की गारंटीड पेंशन मिलेगी। खाताधारक को पेंशन राशि को अपग्रेड या डाउनग्रेड करने का विकल्प मिलता है, और प्रीमियम भुगतान की अवधि को मासिक, तिमाही, या अर्ध-वार्षिक में बदल सकते हैं।

Related News