अक्सर जब हम बीमार पार्टी है तो मेडिकल स्टोर से दवाई खरीदकर खा लेते है, लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करना आपको खतरे में डाल सकता है। बिना किसी डॉक्टर की सलाह लिए हुए, दवा से साइड इफेक्ट होता है, इसलिए हमेशा डॉक्टर की सलाह से दवाई ले, वैसे आज हम आपको दबाई को लेकर कुछ जानकारी दे रहे है ,जब आप मेडिकल स्टोर से दवाई खरीदते हैं तो आपने गौर किया होगा कि दवाइयों पर कुछ अलग अलग तरह के निशान बने होते हैं।


हम आपको बता दें कि दवाइयों पर बने इन निशान का कुछ न कुछ अर्थ होता है, जोकि एक सामान्य व्यक्ति को नही पता होते हैं, लेकिन डॉक्टर्स उन निशानों के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं, आज हम आपको एक ऐसे ही निशान की बात करने वाले हैं, जो लाल रंग की पट्टी जैसा होता है और दवाइयों के पैकेट पर होती है।


अगर आप कोई ऐसी दवा खरीद रहे हैं जिस पर लाल पट्टी बनी हुई है, इसका मतलब ये होता है कि ये दवाई आप सिर्फ डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन पर ही खरीद सकते हैं, कोई भी केमिस्ट बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के ऐसी दवाओं को नही बेच सकता है, अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इससे कई बड़े साइडइफेक्ट हो सकते हैं।

Related News