प्याज की कचौरी एक स्वादिष्ट और कुरकुरी डिश है. भारतीय घरों में यह बहुत लोकप्रिय है। इसे आटे, प्याज, हरी मिर्च और मसाले आदि से बनाया जाता है। बता दे की, इस स्वादिष्ट व्यंजन को आप इमली या हरी चटनी और अपनी पसंद के पेय के साथ परोस सकते हैं। इस रेसिपी को कई खास मौकों पर भी बनाया जा सकता है. जानिए आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं।

प्याज कचौरी की सामग्री:-

सफेद आटा 1 कप

चीनी 1/2 छोटा चम्मच

पाउडर 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च

अदरक का पेस्ट 1 छोटा चम्मच

सूखे आम का पाउडर 1 छोटा चम्मच

धनिये के बीज 1 बड़ा चम्मच

जीरा 1/2 छोटा चम्मच

रिफाइंड तेल आवश्यकता अनुसार

पानी 1/2 कप

प्याज 1

गरम मसाला पाउडर 1/2 छोटा चम्मच

हरी मिर्च 2

लहसुन का पेस्ट 1 छोटा चम्मच

बेसन - 1 बड़ा चम्मच

हींग - 1 चुटकी

सरसों के बीज - 1/2 छोटा चम्मच

उबले आलू – 2

कचौरी के लिये आटा गूथ कर तैयार कर लीजिये:- बता दे की, आटा गूथने के लिये एक प्याला लीजिये, उसमें मैदा, नमक, 1 छोटी चम्मच रिफाइंड तेल और पानी डालिये. इससे आटा गूंथ लें। इसे कुछ देर के लिए अलग रख दें। इस बीच, प्याज और हरी मिर्च को बारीक काट लें। इन्हें एक बाउल में डालें। उबले हुए आलू को मिला कर एक अलग प्याले में रख लीजिये.

मसाले भून लें:- अब एक पैन को धीमी आंच पर रखें और उसमें 1 छोटी चम्मच रिफाइंड तेल डालें. तेल के अच्छी तरह गरम होने पर इसमें लहसुन का पेस्ट, अदरक का पेस्ट, हींग, जीरा, चीनी और सरसों के दाने डाल दीजिए. अच्छी तरह से भूनें और मिश्रण को पकने दें। फिर इसमें हरा धनिया, कटा हुआ प्याज, कटी हुई हरी मिर्च और स्वादानुसार नमक डालें। सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें।

भरावन तैयार करें: - बता दे की, जब प्याज हल्का भूरा हो जाए, तो मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, मिले-जुले आलू, अमचूर पाउडर, बेसन, चीनी और गरम मसाला पाउडर डालें। सब कुछ अच्छी तरह मिला लें। कड़ाही में तेल अलग होने के बाद इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें.

कचौरी बनाने के लिये स्टफ्ड बॉल्स तैयार कर लीजिये:- अब आटे में से थोड़ा सा मैदा निकाल कर, आटे की छोटी रोटियां बना लीजिये. फिर गोले को चपटा करने के लिए एक सिलेंडर का उपयोग करें, फिर स्टफिंग डालें और कोनों को सील कर दें। ऐसी सारी कचौरी बना लीजिये.

कचौरियों को डीप फ्राई करें और चटनी के साथ सर्व करें:- अब एक गहरे तले की कड़ाही को धीमी आंच पर रखें और उसमें रिफाइंड तेल गर्म करें. जब तेल अच्छे से गरम हो जाए तो इसमें कचौरी डालकर सुनहरा होने तक भूनें. कचौरी पक जाने के बाद इन्हें अब्सॉर्बेंट पेपर से ढकी प्लेट में निकाल लीजिए. इसे इमली और हरी चटनी के साथ परोसें।

Related News