सभी लोगों को घूमना पसंद होता है सभी लोग अपने अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर घूमने जाने का प्लान करते हैं सभी लोग घूमने जाने के लिए अपने मनपसंद जगह का चयन करते हैं यदि आप भी आने वाले दिसंबर के महीने में घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं और आप कम बजट में ही अपने ट्रिप को कंप्लीट करना चाहते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसी खास जगह के बारे में बताएंगे जहां पर आप कम बजट में अपने ट्रिप को कंप्लीट करने के साथ साथ घूमने का भी भरपूर मजा ले सकते हैं। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* ऋषिकेश घूमने का करें प्लान :

यदि आप दिसंबर के महीने में कम बजट में अपनी ट्रिप कंप्लीट करना चाहते हैं तो आप ऋषिकेश जाने का प्लान कर सकते हैं ऋषिकेश भी भारत के उन चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है जहां पर रहना और खाना पीना बहुत किफायती है। गर्मी के मौसम में यहां की यात्रा करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन इस जगह करने के लिए दिसंबर का महीना बहुत कंफर्टेबल है आपको यहां पर ऐसे कई धर्मशालाएं मिलेंगी जहां पर आप कम बजट में आराम से रुक सकते है।

* कसौली भी है अच्छी जगह :

कम बजट में कंप्लीट करने के लिए आप कसौली जाने का भी प्लान कर सकते हैं। यहां पर ठंड के मौसम में पहाड़ी इलाकों का नजारा और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है जिनको देखने में अलग ही मजा आता है। कसौली एक ऐसा खेल स्टेशन है जो आपके लिए कम बजट में घूमने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यहां के टाइप करते समय आप होटल की जगह किसी हॉस्टल में रुके और ढाबे या छोटे रेस्टोरेंट में ही खाने को इंजॉय करें।

* चंडीगढ़ जाए घूमने :

दिसंबर के महीने में यदि आप कम बजट में अपने ट्रिप को कंप्लीट करना चाहता है तो आप चंडीगढ़ जाने का प्लान कर सकते हैं। चंडीगढ़ एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जहां पर सर्दी के मौसम में लोग ज्यादा घूमने के लिए आते हैं। जिसका सबसे बड़ा एक कारण यह है कि यहां पर चीजें सस्ते में मिलती है। यहां पर आपको रूम भी सस्ते में आसानी से मिल जाएंगे। यहां पर आप रॉक गार्डन जैसे कई टूरिस्ट जगहों पर घूमने का मजा ले सकते हैं।

Related News