इंटरनेट डेस्क। आधे समय में खूबसूरत दिखने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं आज के समय में इंस्टेंट ग्लो हर कोई पाना चाहता है। इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध है उन्हीं प्रोडक्ट में से एक प्रोडक्ट ब्लीच भी है। ब्लीच में एसिड पाया जाता है यह ऐसे आपकी त्वचा को कुछ समय के लिए गौरी या निखरी बना देता है। इसी कारण लोग इसे इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए इस्तेमाल करते है लेकिन इस ब्लीच को तैयार करने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। आपको ब्लीच करने के लिए घर पर ही नेचुरल तरीके अपनाने चाहिए। इसके लिए आप घर पर ही नेचुरल ब्लीच तैयार करके इस्तेमाल कर सकती है जिससे आपको त्वचा से जुड़े कई फायदे मिलेंगे। और आपकी त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं होगा। आइए जानते है नेचुरल ब्लीच तैयार करने का तरीका और इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे -

* इस तरह घर पर तैयार करें नेचुरल ब्लीच :

घर पर नेचुरल ब्लीच तैयार करने के लिए आपको चावल के आटे, नींबू का रस, टमाटर का रस, और आलू का रस तथा खीरे का रस की आवश्यकता होगी। अब घर पर नेचुरल ब्लीच तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में तीन से चार चम्मच चावल का आटा ले अब इसमें आपके पास मौजूद सभी सामग्रियों के रस को मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर ले। इस तरह आपकी नेचुरल ब्रिज बनकर तैयार हो जाती है इसको बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखेगी इसको बनाकर ज्यादा देर तक खुला ना छोड़े और इसे तुरंत अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर ले और चेहरे पर से सूखने के बाद सादा पानी से चेहरा धो लें।

* नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे :

1. आज के समय में बढ़ते पॉल्युशन और ऑयल के कारण आपकी त्वचा के पोर्स में जमा होकर उन्हें बंद कर देते है। जिसके कारण आपकी त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इन समस्याओं से बचने के लिए आप नेचुरल तरीके से ब्लीच बनाकर उसका इस्तेमाल करके अपनी त्वचा के पोर्स की डीप क्लीनिंग कर सकते है। जिससे आपकी त्वचा ग्लो करेगी।

2. बरसात के मौसम में ऑयली त्वचा वाले लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ज्यादा सामना करना पड़ता है। आप इस होममेड नेचुरल फेस ब्लीच का इस्तेमाल करके त्वचा पर आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल कर सकते हैं।

Related News