बाथरूम प्रोडक्ट्स: बाथरूम एक ऐसी जगह होती है, जहां हमेशा नमी बनी रहती है। इसी वजह से बाथरूम के वातावरण में बैक्टीरिया पैदा होते हैं। यही कारण है कि ऐसा कहा जाता है कि जब तक ऐसा न हो तब तक आपको अपने फोन को टॉयलेट या बाथरूम में नहीं ले जाना चाहिए, क्योंकि फोन के जरिए वो कीटाणु हमारे मुंह तक पहुंच सकते हैं। जिससे बीमारी हो सकती है।

आज हम आपको बताएंगे कि ऐसी कई चीजें हैं जो हमें बाथरूम में नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि हम नहीं जानते कि चीजों को बाथरूम में रखना आप पर भारी पड़ सकता है। जी हां, ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें बाथरूम से दूर रखना चाहिए।

गीले तौलिये को दूर रखें
अक्सर ऐसा होता है कि हम इस्तेमाल किए हुए गीले तौलिये को बाथरूम में लटका कर छोड़ देते हैं और बाद में उसी तरह इस्तेमाल करते हैं। ऐसा कदापि नहीं करना चाहिए। ऐसा ही टूथब्रश के साथ भी होता है। टूथब्रश को कभी भी खुले में नहीं छोड़ना चाहिए। कीटाणु खुले ब्रश से भी चिपक जाते हैं।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स ना रखें
अक्सर महिलाओं की आदत होती है कि वे अपने कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बाथरूम में रखना पसंद करती हैं, जबकि यह बिल्कुल गलत है। यहां तक ​​कि फेस क्रीम या मॉइश्चराइजर भी बाथरूम में नहीं रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गलती से अगर क्रीम को खुला छोड़ दिया जाए तो क्रीम में बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपकी त्वचा नाजुक या बहुत संवेदनशील है तो इससे बचना चाहिए।

नाखून पॉलिश
प्रकाश, गर्मी और नमी की उपस्थिति नेल पेंट की स्थिरता को प्रभावित कर सकती है। अपने नेल पेंट को अपने ड्रेसिंग टेबल, दराज या कोठरी आदि में रखें। नेट पेंट हमेशा सीधा रखना चाहिए।

सजावट का कुंचा
मेकअप उत्पादों के लिए ब्रश मूल्यवान हैं और उन्हें साफ रखना महत्वपूर्ण है। सफाई के बाद हमेशा ब्रश का इस्तेमाल करें। अगर आप इसे धोने और सुखाने के बाद बाथरूम में रखेंगे तो आपकी परेशानी और बढ़ जाएगी। क्योंकि बाथरूम में नमी पैदा करने वाले कीटाणु गीले ब्रश में मिल जाते हैं तो आपको चोट लग जाती है।

इत्र
हम कितने महंगे परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं ताकि आप खुद को और अपने आस-पास के लोगों को अच्छी खुशबू से प्रभावित कर सकें? लेकिन अगर आप अपना परफ्यूम बाथरूम में रखते हैं तो मुझे गलत मत समझिए। दरअसल, बाथरूम की गर्मी परफ्यूम की महक से खिलवाड़ करती है। परफ्यूम की महक बाथरूम में जा सकती है। इतना ही नहीं बाथरूम में ज्वैलरी रखने से भी यह काला हो जाता है, इसलिए इसे भी नहीं रखना चाहिए।

Related News