यदि आप भी बचत के लिए पोस्ट ऑफिस में मंथली इनकम स्कीम, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट की मदद लेते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। बता दें कि,सरकार ने इन तीनों योजनाओं पर मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक ब्याज के भुगतान के लिए बचत खाते के उपयोग को अनिवार्य बनाने का निर्णय लिया है. अगर आप अभी भी डाकघर मासिक आय खाते, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और सावधि जमा पर ब्याज नकद में ले रहे हैं, तो अब आप ऐसा नहीं कर पाएंगे।

मासिक आय योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और सावधि जमा खातों पर प्राप्त ब्याज की राशि 1 अप्रैल, 2022 से लाभार्थी के केवल डाकघर खाते या बैंक खाते में ही जमा की जाएगी। सर्कुलर में यह भी स्पष्ट किया गया है कि जो लाभार्थी 31 मार्च, 2022 तक अपने बचत खाते को मासिक आय योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना या सावधि जमा खाते से नहीं जोड़ते हैं, तो ऐसी स्थिति में उनकी ब्याज राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी। विभिन्न कार्यालयों को। अगर आप ब्याज का नियमित भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं, तो 1 अप्रैल से पहले अपने बैंक खाते को इन डाकघर योजनाओं के साथ लिंक करना सुनिश्चित करें। .

अकाउंट कैसे लिंक करें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, मासिक आय योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और सावधि जमा खाते को डाकघर बचत खाते से जोड़ने के लिए खाताधारक को एसबी-83 फॉर्म भरना होगा। जिसके साथ ही निवेश योजना खाते और बचत खाते की पासबुक भी सत्यापन के लिए देनी होगी। अगर आप बैंक बचत खाते को निवेश योजना से जोड़ना चाहते हैं तो आपको ECS-1 फॉर्म जमा करना होगा। साथ ही कैंसिल चेक और पहले पेज की कॉपी भी देनी होगी।

Related News