प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत लोगों को बैंक में जन धन खाता खोलने की सुविधा दी गई है। ये सरकार की तरफ से शुरू किए गए सबसे महत्वाकांक्षी वित्तीय प्रोग्राम में से एक है। इस योजना के तहत गरीब लोग अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं और कई तरह के वित्तीय लाभ उठा सकते हैं।

1.30 लाख रुपए का लाभ

प्रधान मंत्री जन धन योजना में खोले गए अकॉउंट में अकॉउंट होल्डर को 1.30 लाख रुपए का लाभ दिया जाता है। ये दुर्घटना बीमा है। अकाउंट होल्डर को 1,00, 000 रुपए का दुर्घटना बीमा और साथ में 30,000 रुपए का जनरल इंश्योरेंस दिया जाता है। अगर उसका एक्सीडेंट हो जाए तो उसे 30000 रुपए मिलेंगे औरअगर इस हादसे में अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है, तो एक लाख रुपए दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना में खाता किसी भी बैंक शाखा अथवा व्यवसाय प्रतिनिधि (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है। आइए जानते हैं कि आप ये खाता कैसे खुलवा सकते हैं।

कैसे खोले अकाउंट?


प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अकॉउंट पब्लिक सेक्टर बैंक्स में खुलता है लेकिन, अगर आप चाहें तो प्राइवेट बैंक में भी अपना जनधन अकाउंट खोल सकते हैं। आपका पहले से कोई सेविंग अकॉउंट है तो उसे भी आप जनधन खाते में बदल सकते हैं। भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक, जिसकी उम्र 10 वर्ष या उससे ज्यादा है, जनधन खाता खुलवा सकता है।

इन डाक्यूमेंट की पड़ती है जरूरत

जनधन खाता खुलवाने के लिए KYC के तहत कई डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है। इनमे से आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा जॉब कार्ड से खाता खोल सकते हैं।

मिलते हैं ये फायदे
मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं।
सेविंग अकाउंट जितना मिलेगा ब्याज।
मोबाइल बैंकिंग की सुविधा फ्री
अकॉउंट होल्डर को मिलेगा 2 लाख रुपए तक दुर्घटना बीमा कवर।
10 हजार रुपये तक की ओवरड्रॉफ्ट सुविधा।

Related News