हर साल लोहड़ी के अगले दिन मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है, और ये दिन हर देश वासियों के लिए बहुत खास होता है, इस दिन घर में बहुत तरह के लड्डू बनते है , जिसमे तिल के लड्डू खास होते है लेकिन इस संक्रांति आप बनाए 5 तरह के स्वादिस्ट लड्डू

1.तिल के लड्डू: तिल के लड्डू मुख्य तौर पर मकर संक्रांति बनाए जाते हैं. यह स्वादिष्ट लड्डू भूने तिल, गुड़ और केसर के फ्लेवर के साथ बनाया जाता है। तिल के लड्डू मुख्य तौर पर मकर संक्रांति के मैाके पर बनाए जाते हैं।

2.बेसन के लड्डू: बेसन के लड्डू भारत में बहुत ही लोकप्रिय हैं. इन्हें बनाना बेहद ही आसान है. देसी घी और बेसन को कड़ाही में भून लें, फ्लेवर के इसमें इलाइची और चीनी डालकर गोलाकार लड्डू तैयार करें. इनमें आप चाहे तो बादाम भी डाल सकते हैं।

3.आटे के लड्डू: आटे के लड्डू भारत में बहुत लोकप्रिय हैं. इन्हें अलग-अलग तरीके से हर भारतीय घर में बनाया जाता है, आटा लड्डू में खूब सारे घी के साथ क्रंची टेस्ट देने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी डाले जाते हैं।

4.सौंठ और मेथी के लड्डू : मेथी के बीज, अदरक या सौंठ, सौंफ और गुड़ से तैयार किए गए लड्डू ख़ासतौर से गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इन लड्डूओं को सर्दियों में खाया जाता हैं।

5.नारियल लड्डू; नारियल और खोया को कंडेस्ड मिल्क के साथ पकाया जाता है, काजू और बादाम भरकर इनके छोटे-छोटे लड्डू तैयार किए जाते हैं। ये खाने में स्वादिस्ट और बनाने में बहुत आसान है।

Related News