बालों का झड़ना एक आम सौंदर्य देखभाल समस्या है जिसका सामना पुरुषों और महिलाओं दोनों को करना पड़ता है। लंबे समय तक बालों के झड़ने की स्थिति को एलोपेसिया कहा जाता है। बालों का झड़ना वंशानुगत समस्याओं, हार्मोनल परिवर्तन, स्वास्थ्य की स्थिति और उम्र बढ़ने के एक सामान्य हिस्से का परिणाम हो सकता है। बता दे की कुछ जीवनशैली की आदतें हैं जो बालों के पतले होने का कारण भी बन सकती हैं। बालों के झड़ने के कारण पुरुषों के गंजे होने का खतरा अधिक होता है। बालों के झड़ने को ट्रिगर करने वाली सामान्य दैनिक आदतों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें।

अत्यधिक तनाव के कारण बालों के रोम तनावग्रस्त हो जाते हैं और अंततः क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। बहुत ही चरम मामलों में, यह ट्रैक्शन एलोपेसिया को भी जन्म दे सकता है, एक ऐसी स्थिति जो फॉलिकल को स्थायी रूप से कमजोर कर देती है जिससे आपके बालों का वापस बढ़ना हमेशा के लिए असंभव हो जाता है।

एक गर्म स्नान हमेशा अच्छा लगता है लेकिन बाथरूम में नालियों के बंद होने के पीछे वे एक प्रमुख कारण हो सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, गर्म पानी बालों की जड़ों को निर्जलित कर देता है जिसके परिणामस्वरूप सूखे, भंगुर बाल होते हैं जो आपके स्कैल्प पर मौजूद सभी पोषक तत्वों के तेल को धोते समय टूटने और गिरने की अधिक संभावना रखते हैं। इसे अधिक तेलों का उत्पादन करने के लिए ओवरड्राइव में भेजता है जो धीरे-धीरे केवल अधिक बाल गिरने का कारण बनता है।

Related News