आज के समय में हर कोई मोटापे से परेशान है। व्यस्त जीवनशैली की वजह से लोगों के पास खुद के लिए समय नहीं है। जब आपका आहार असंतुलित है और आप एक स्वस्थ जीवन शैली नहीं अपना रहे हैं, तो वजन कम करना बहुत मुश्किल है। हालांकि, आज हम आपके लिए वजन कम करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें करने के लिए आपको जिम में व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है। न तो वजन घटाने की दवा है। इस उपाय को नियमित रूप से करने से आप केवल 7 से 10 दिनों में अपना वजन कम कर पाएंगे।

1. सुबह उठते ही यह काम करें: अपने दिन की शुरुआत 2 गिलास गुनगुना पानी पीने से करें। यह कब्ज की समस्या को खत्म कर देगा। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करेगा जो मोटापा कम करने के लिए पर्याप्त है। ताजा पानी शरीर से अतिरिक्त कैलोरी को घोलता है जो मोटापा कम करने में भी मदद करता है।
2. ब्रेकफास्ट कैसा होना चाहिए ?: आपके नाश्ते में 250 के भीतर केवल कैलोरी युक्त भोजन होना चाहिए। आप नाश्ते के लिए अंडे खा सकते हैं। अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो तुरंत वजन घटाने के लिए जिम्मेदार होते हैं, याद रखें कि आपको अंडे का सफेद भाग खाना होगा जो प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके अलावा आप इडली सांबर, सेब स्मूदी और बादाम, कॉर्न फ्लेक्स और दूध भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप स्नैक्स के साथ-साथ ग्रीन टी भी ले सकते हैं। वज़न कम करने के लिए वेजिटेबल सूप भी बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से युक्त, आप सब्जियों के सूप के साथ 1 टुकड़ा टोस्टेड ब्राउन ब्रेड भी खा सकते हैं। आप सेब और तरबूज जैसे फल भी खा सकते हैं।

3. तेज चलने की आदत डालें: तेज चलना एक व्यायाम है जो आपको तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकता है। बस चलने से आप 0.46 किलो वजन कम कर सकते हैं, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी बार और कितनी बार चलते हैं। दिन में 10,000 कदम चलने से आपको बिना जिम जाए 9 किलो तक वजन कम करने में मदद मिलेगी। यह आवश्यक नहीं है कि आप एक बार में 10,000 कदम चलें, आप इसे अपने समय के अनुसार पूरे दिन में विभाजित कर सकते हैं। हर दिन ऐसा करने से सिर्फ एक हफ्ते में फर्क पड़ेगा।

4. दोपहर का भोजन: दोपहर के भोजन के लिए आपको 300 कैलोरी युक्त भोजन खाना होगा जिसके लिए आप सब्जी का सूप ले सकते हैं। इसके अलावा आप उबली हुई सब्जियाँ और दाल और चावल भी खा सकते हैं। उबली हुई सब्जियां खा सकते हैं। जब तक किया सब्जियों के लिए केवल एक चम्मच तेल का उपयोग करना सुनिश्चित करें। अत्यधिक तेल का सेवन मोटापे का कारण बनता है।

5. खाने की आदतों को बदलें: अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने खाने की आदतों को बदलना होगा। अतिरिक्त चीनी, कैलोरी, बेक्ड सामान, तले हुए खाद्य पदार्थ आदि से बचना चाहिए। इन सभी चीजों में बहुत अधिक वसा होती है। जो मोटापा बढ़ाने के लिए काफी है।

6. शाम का नाश्ता: नाश्ते के लिए आप वेजिटेबल ग्रिल्ड ब्राउन ब्रेड सैंडविच खा सकते हैं। इसके अलावा आप फलों का जूस भी ले सकते हैं। संतरे का जूस ज्यादा फायदेमंद होता है। संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो शरीर की चर्बी को बढ़ने से रोकता है। आप नाश्ते के लिए बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे सूखे मेवे भी खा सकते हैं जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और आपका वजन भी नियंत्रण में रहेगा।

7. इस आइटम को खाने से बचें: केक, कुकीज, मोर्फेमेस, ब्रेड, पेस्ट्री, बेकरी प्रोडक्ट्स जैसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें। जब तक यह संभव न हो जाए। तेल में तली हुई चीजों के बजाय तली हुई चीजें ही खाएं। इसके अलावा शराब, कोल्ड ड्रिंक और मिठाइयों से बचना चाहिए।

8. रात का खाना:
रात में संभव होने तक हल्का भोजन लेना चाहिए। चूंकि रात में पाचन धीमा होता है, इसलिए भारी भोजन को पचाने में अधिक समय लग सकता है। इससे मोटापा बढ़ता है। रात में आप दो रोटी, उबली हुई सब्जियां या सूप ले सकते हैं। रात में सोने से पहले एक गिलास। गर्म पानी पीने से मोटापा जल्दी दूर होता है। यह शरीर से गंदगी को हटाता है और नींद में भी सुधार करता है। बता दें कि रात को पर्याप्त नींद न लेना ही मोटापे का एकमात्र कारण है।

Related News