कोरोना के मौजूदा हालात में आप व्यायाम करने के लिए बाहर नहीं जा सकते हैं। उनमें से कई घर से काम कर रहे हैं। नतीजतन, वजन बढ़ रहा है। ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए और वजन कम करने पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि वजन बढ़ना कई बीमारियों को निमंत्रण देता है। आपकी रसोई में कुछ ऐसे तत्व हैं। जिसके सेवन से हम अपना वजन कम कर सकते हैं।


प्रोटीन बादाम आपकी मांसपेशियों को बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा बादाम में पाया जाने वाला फैट अच्छा और सेहतमंद होता है, जो आपके बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को बनाए रखने में मदद करता है। इससे पेट के आसपास की चर्बी कम होती है। अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो आप बादाम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको बॉडी फैट बर्न करने में मदद मिलेगी। रोज सुबह खाली पेट दो बादाम खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

बादाम पचने में आसान नहीं होते हैं। लेकिन भीगे हुए बादाम आसानी से पच जाते हैं। साथ ही यह एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाता है, जो पाचन क्रिया को स्वस्थ रखता है। बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट भूख को नियंत्रित करता है। इससे आपको कम भूख लगती है। जो वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। विटामिन ई एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। बादाम में कैलोरी की मात्रा कम होती है। तो वजन नहीं बढ़ता। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, कैल्शियम, जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

बादाम फाइबर में उच्च, असंतृप्त वसा और कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं। इसके अलावा, बादाम लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स रेंज में होते हैं, जिसका मतलब है कि उनमें ग्लूकोज की मात्रा बहुत कम होती है।अक्सर कहा जाता है कि बादाम खाने से याददाश्त में सुधार होता है। बादाम खाने से न सिर्फ याददाश्त बल्कि शरीर के लिए भी कई फायदे होते हैं। बादाम में कई तरह के प्रोटीन भी होते हैं जो याददाश्त के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं बादाम के नियमित सेवन से आंखों में चमक आती है।

Related News