कोरोना काल में कई लोगों का वजन बढ़ गया है. लॉकडाउन ने आपकी शारीरिक गतिविधि को कम कर दिया और इसके परिणामस्वरूप लगभग सभी का वजन बढ़ गया। अब बढ़े हुए वजन को कम करने की कोशिश की जा रही है। वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट सबसे ज्यादा जरूरी है। आप अपनी डाइट में मेथी की चाय को शामिल कर सकते हैं। जो आपको वजन कम करने में जरूर मदद करेगा।

वजन घटाने के लिए हम मेथी की चाय दिन में चार से पांच बार ले सकते हैं। जो वजन घटाने में मदद करता है। मेथी की चाय बनाने के लिए मेथी को रात भर पानी में भिगो दें। फिर जब भी आप इस चाय को पीना चाहें। उस समय इसे गर्म करके छान लें और पी लें। अगर आप इस चाय को नियमित रूप से लेते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होगा और फैट बर्न होगा। हालांकि मेथी की चाय पीते समय व्यायाम करना भी जरूरी है। जिससे वजन तुरंत कम हो जाएगा।

मेथी की चाय ना सिर्फ वजन घटाने के लिए बल्कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। यह चाय कब्ज की समस्या से निजात दिलाती है। मेथी में एंटासिड होता है। जो शरीर में एसिड रिफ्लेक्स की तरह काम करता है। पेट के अल्सर की समस्या को दूर करने में भी मेथी की चाय फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कब्ज से राहत दिलाता है। मेथी की चाय का सेवन अनिद्रा की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। इसलिए आपको अपने दैनिक आहार में मेथी की चाय को शामिल करना चाहिए।

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर खाली पेट पिएं। जीरा न केवल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है बल्कि एंटीऑक्सिडेंट का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है। मोटापा लंबे समय से हृदय रोग से जुड़ा हुआ है और ऑटोइम्यून स्थितियों को जन्म दे सकता है। जीरा पानी अपने पाचन लाभों के लिए भी जाना जाता है।

Related News