गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और जैसे-जैसे दिन लंबा होता जा रहा है और रातें छोटी होती जा रही हैं, हमें इम्युनिटी बनाने और गर्मी को मात देने के लिए अपने डाइट प्लान को बदलना होगा। गर्मियों का मतलब है कि हमारे शरीर को सक्रिय रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, तरल पदार्थ, फल और सब्जियां लेना। एक आहार जिसमें पेय का संतुलन होता है, जो स्वस्थ होता है और हमारे शरीर को हाइड्रेट करने का काम करता है, जिसे जीवित रहने की आवश्यकता होती है। यहां हम आपको 5 रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसमें लो कैलोरी समर पंच शामिल हैं। आप इन आहारों को गर्म दिनों के लिए अपना सकते हैं, जब आप चिलचिलाती गर्मी महसूस कर रहे हों और अपने शरीर को तरोताजा करना चाहते हों।

Summer Drinks: Aam Panna to Lassi These Five drinks are Healthy and  Refreshing

यह एक आसान पेय है और इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। ताजा पीले सोडा और अदरक के साथ बनाया गया एक सुनहरा सोडा। पीच और अदरक एक बेहतरीन संयोजन है। अदरक के मसालेदार और गर्म स्वाद के लिए मीठी मिठास और चमक वाले स्वर एकदम सही हैं। यह एक ऐसा पेय है जो गर्मी के इन दिनों में निर्जलीकरण में मदद कर सकता है। जैस्मिन चाय एक आधार के रूप में हरी चाय, काली चाय या सफेद चाय का उपयोग करती है।

इसलिए, यदि आप अपना ऊर्जा स्तर बढ़ाना चाहते हैं, तो ग्रीन टी या ब्लैक टी के साथ एक कप चमेली की चाय पियें। चमेली की चाय का सेवन करने के सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक शक्तिशाली पोषक तत्व है जो आराम करने में मदद करता है। चमेली की चाय में कई एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके कारण त्वचा की कई स्थितियों का इलाज भी किया जा सकता है। जौ का पानी कई बीमारियों को ठीक करता है और साथ ही बीमारियों से बचाता है। गर्मियों में इसका उपयोग पेट को ठंडक देता है और पेट संबंधी अन्य बीमारियों को भी ठीक करता है। नारियल पानी हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में मदद करता है।

गर्मियों में बनाये जाने वाली 10 ठंडी ड्रिंक्स | 10 Summer Drinks In Hindi -  NDTV Food Hindi

नारियल के पानी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। निविदा नारियल पानी न केवल सुरक्षा के लिए उपयोगी हो सकता है, बल्कि तब भी जब आपका शरीर निर्जलित हो और पानी की सख्त जरूरत हो। यह आपको भीतर से स्वस्थ भी बनाता है। यह एक ताज़ा पेय है जो शरीर को पुन: सक्रिय करने में मदद करता है। मीठा और खट्टा स्वाद इसे एक बेहतरीन पेय बनाता है। इसमें विटामिन सी, थाइम, कैल्शियम, विटामिन बी 6 होता है और यह अत्यधिक फायदेमंद भी है।

Related News