मोटापे और बढ़ते वज़न की समस्या नई नहीं है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के दौरान ये समस्या आम हो गई। करीब एक साल से घर पर बैठे लोगों का वज़न तेज़ी से बढ़ा है। इसकी वजह लॉकडाउन की वजह से फिज़िकल एक्टिविटी का कम हो जाना और घर बैठकर खाना है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो परेशान न हों, आज हम आपके किचन से ऐसा घरेलू नुस्खा लाए हैं, जो आपका वज़न तो कम करेगा ही साथ ही देगा आपको देगा बेदाग निखार।

मैग्नेशियम, पोटैशियम, आयरन, विटमिन बी-6, ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी ऐसिड और ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी नैचुरल हीलर का काम करती है। साथ ही साथ हल्दी पेट की चर्बी से राहत दिलाने का भी काम करती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ओबेसिटी गुण हेल्दी तरीके से वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हल्‍दी पैन्क्रीयाज़ और मांसपेशियों की सूजन को कम करने में मदद करती है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, यह हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्‍लड शूगर को कम करने में मदद कर सकती है।

हल्दी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बेहतर करती है और नए फैट को बनने से रोकती है। इसके अलावा, हल्दी कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित करती है, जिससे वजन का बढ़ना रुक सकता है।

Related News