आजकल सबसे आम समस्याओं में से एक रक्तचाप है। बता दे की, रक्तचाप आपकी धमनियों की दीवारों के खिलाफ रक्त का दबाव है। धमनियां आपके हृदय से रक्त को आपके शरीर के अन्य भागों में ले जाती हैं। पहली संख्या, जिसे सिस्टोलिक रक्तचाप कहा जाता है, जब आपका दिल धड़कता है तो आपकी धमनियों में दबाव को मापता है। दूसरा नंबर, जिसे डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहा जाता है, आपकी धमनियों में दबाव को मापता है जब आपका दिल धड़कनों के बीच आराम करता है।

बता दे की, ब्लड प्रेशर का सीधा संबंध आपके खान-पान से होता है। आप जो खाते हैं वह रक्तचाप में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहाँ दही भिंडी बनाने की एक आसान रेसिपी है आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एक कड़ाही लें, उसमें 2 टीस्पून तेल डालें और प्याज, अदरक और लहसुन को भूनें।

फिर इन्हें हल्का सुनहरा होने तक फ्राई करें। पूरी तरह से ठंडा होने दें।पानी डालकर चिकना पेस्ट बना लें। एक तरफ रखो। एक छोटा चम्मच तेल डालकर कटी हुई भिन्डी को तल लें।भिन्डी को चारों तरफ से पकने तक भूनें और रंग बदलकर गहरा हरा कर लें।राई, जीरा, मेथी और चीज़ के साथ एक छोटा चम्मच तेल डालें।

एक बार जब वे फूटने लगें तो करी पत्ता डालें।अब तैयार प्याज की प्यूरी डालें और एक मिनट के लिए भूनें।मसाले जैसे मिर्च पाउडर, हल्दी, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें। मसाले को धीमी आंच पर भूनें।1 कप दही/दही डालें और धीमी आंच पर चलाएं।तुरंत तली हुई भिन्डी/भिंडी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।ढक्कन बंद करें और 5 मिनट तक पकने दें।

Related News