इंटरनेट डेस्क. बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे लिए कई समस्याएं साथ लेकर आता है। इस मौसम में स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है इस मौसम में बाल फ्रीजी होने लगते हैं और झड़ने की समस्या होने लगती है। बरसात के मौसम में बालों में रूसी की समस्या भी होने लगती है इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह केमिकल युक्त प्रोडक्ट लंबे समय तक आपके बालों के लिए फायदेमंद नहीं होते। इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल ज्यादा लंबे समय तक करने से आपके बालों को नुकसान होता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं -

* प्याज के तेल का करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप प्याज के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं प्याज का तेल आपको बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है और आपके बालों को घना बनाता है आप घर पर बने प्याज के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस तेल के इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। इस तेल को बनाने के लिए आप सबसे पहले प्याज को पीसकर उसका पेस्ट बना लें अब एक बड़े बर्तन में नारियल तेल डालकर उसे अच्छे से गर्म करें और इसमें इस प्याज के पेस्ट को डाल दें इन दोनों को अच्छी तरह उबलने दें इसके बाद इसे छानकर किसी अलग बोतल में रख लें और इसका इस्तेमाल करें।

* कैस्ट्रोल तेल का करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप कैस्ट्रॉल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इस तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते है। यह तेल आपके बालों को घना बनाने में मदद करता है और आपके बालों की जड़ों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाता है इस तेल के नियमित इस्तेमाल से आपके बाल टूटने से भी बचते हैं।

* एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एक कटोरी में एलोवेरा जेल ले और इसे बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें इसके बाद बालों को सादा पानी से धो लें। एलोवेरा जेल आपके स्कैल्प गए रूखे पल को दूर करने में मदद करती है और आपके बालों को घना बनाती है इसके इस्तेमाल से आपके बालों के झड़ने की समस्या से भी राहत मिलती है। एलोवेरा का इस्तेमाल आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।

* नारियल का तेल का करें इस्तेमाल :

बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल भी बहुत ही फायदेमंद माना गया है इस तेल के इस्तेमाल से आपके बालों के सूखे पन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। यह तेल आपके बालों से श्री गणेश की समस्या को दूर करने में मदद करता है और आपके बालों को टूटने से भी रोकता है। नारियल तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपके बालों की ग्रोथ भी तेज होती है।

Related News