आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आज के समय में ज्यादातर लोग जंक फूड खाना पसंद करते हैं। जंक फूड सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। अगर आपको भी जंक फूड खाने की आदत है तो आपको इस आदत को बदलने की जरूरत है। जंक फूड खाने से सेहत को कई तरह से नुकसान होता है। इसके लिए ऐसा खाना खाएं जिससे आपको पर्याप्त पोषक तत्व मिलें। विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और यह आपको बीमारियों से भी दूर रखता है। तो जानिए घर पर पौष्टिक पालक के पराठे कैसे बनाते हैं।

सामग्री

3 कप मैदा

2 कप पालक
आधा चम्मच अदरक का पेस्ट

लहसुन की दो कलियां

बारीक कटा हरा धनिया

तेल आवश्यकता अनुसार

दो हरी मिर्च

नमक स्वादअनुसार

बनाने की विधि

पालक पराठा बनाने के लिए सबसे पहले पालक को काट कर दो पानी से धो लीजिये. फिर हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, धनिया को बारीक काट लें। अब मिक्सर जार में हरी मिर्च, लहसुन, धनिया और अदरक को पीस लें. इन सभी चीजों का पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें। फिर मिक्सर में पालक का पेस्ट बना लें। फिर इसमें गेहूं का आटा और नमक डालें। फिर इस आटे में अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल दें।

इन सभी प्रक्रियाओं के बाद मैदा को पालक के पेस्ट से बांध लें। अब इस आटे में थोडा़ सा पानी डाल कर आटा गूथना शुरू कर दीजिये. आटे को 10 से 15 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए. अब मैदा को गूंद कर परांठे को बेल लें. Mएक पैन लें और उसे गर्म करने के लिए रख दें। तवा गरम होने पर परांठे डाल कर चारों तरफ तेल डाल कर तल लीजिये. तो हेल्दी पालक के पराठे तैयार हैं. इस पराठे के साथ चटनी या दही खाएंगे तो मज्जा गिर जाएगी।

Related News