खाने-पीने का सर्दी के मौसम में खास ख्याल रखना पड़ता है। सर्दी के मौसम में जितना अच्छा खाना खाया जाता है, सेहत को उतना ही ज्यादा फायदा होता है। बता दे की, सर्दी के मौसम में भूख ज्यादा लगती है और हम कुछ भी खाते रहते हैं. इससे मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है और कुछ लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे वे फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे लोगों को अंजीर का सेवन करना चाहिए।

अंजीर का दूध पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और इसका सेवन करने से मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से बचा जाता है। इस सूची में सर्दी, खांसी, गले में खराश, बुखार शामिल हैं।

बता दे की, सर्दी के कारण हड्डियों और जोड़ों में दर्द अधिक होता है और इस वजह से रोजाना एक गिलास अंजीर के दूध का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे हड्डियों में दर्द नहीं होगा और हड्डियां भी मजबूत होंगी।

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सर्दी के मौसम में पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है और ऐसे में अंजीर के दूध का सेवन करें. इसके लिए रात को अंजीर का दूध पीने से नींद से आराम मिलता है। जिसके साथ ही इसमें मेलाटोनिन पाया जाता है, जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

कैसे बनाएं अंजीर का दूध - सबसे पहले 3 अंजीर को दूध में आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें. अब इसके बाद मिक्सर में घुमाएं। अब इसे गैस पर 10 मिनट तक पकाएं और अपने स्वाद के अनुसार चीनी डालें।

Related News