आप रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है. ये त्वचा को पोषण देने का काम करता है. बहुत से लोग ड्राई स्किन (Dry Skin Care) के कारण परेशान रहते हैं. त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. हेल्दी त्वचा के लिए आप डाइट में विटामिन ई (Vitamin E) से भरपूर फूड्स भी शामिल कर सकते हैं. विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल आप त्वचा के लिए कई तरीकों से कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है कि आप रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए विटामिन - ई ऑयल का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* विटामिन ई और एवोकैडो का करें इस्तेमाल :

एक पके हुए एवोकैडो को आधा काट लें. इसे मैश करके इससे एक पेस्ट बनाएं. इसमें 2 से 3 विटामिन ई कैप्सूल के ऑयल को मिलाएं. इन दोनों सामग्री को अच्छे से मिलाएं. अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे लगाने के बाद त्वचा की मसाज करें. इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* विटामिन ई ऑयल को इस तरह करें इस्तेमाल :

इसके लिए 2 से 3 कैप्सूल लें. इन कैप्सूल से ऑयल को एक बाउल में निकल लें. इसकी कुछ बूंदों से चेहरे और गर्दन की मसाज करें. इस ऑयल को त्वचा पर रातभर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे अगली सुबह धो लें. रूखी त्वचा से छुटकारा पाने का ये एक बेहतरीन उपाय है।

* शहद और विटामिन ई का करें इस्तेमाल :

आप इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं. ये फेस पैक आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करेगा. इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में 2 से 3 विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल निकाल लें. इसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इस मिश्रण से त्वचा की कुछ देर तक मसाज करें. इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

* विटामिन ई और ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल :

2 से 3 विटामिन ई कैप्सूल लें. इनका ऑयल बाउल में निकाल लें. अब इसमें थोड़ा ग्लिसरीन मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी का इस्तेमाल करके इसे धो लें. आप हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News