आप रोजाना नाश्ते में ब्रेड खाते होंगे, लेकिन कई मायनों में व्हाइट ब्रेड को हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. वजन को घटाने के लिए लोग आजकल वर्कआउट के साथ-साथ महंगे-महंगे डाइट प्लान भी फॉलो करते हैं. इसके साथ ही वे कई तरह के ट्रिक्स भी आजमाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मार्केट में ब्रेड के ऐसे टाइप आते हैं, जो तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे ब्रेड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाकर आप वजन घटा सकते हैं।

1. खमीर ब्रेड :

इस ब्रेड को भी आटे से तैयार किया जाता है, लेकिन इसका प्रोसेस थोड़ा अलग होता है. इसमें खमीर का प्रयोग किया जाता है. इससे आंत में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ते हैं और वह स्वस्थ रहती हैं. फर्मेंटेशन की वजह से इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाता है. तेजी से वजन घटाने के लिए इस ब्रेड का सेवन करें।

2. स्प्राउटेड ब्रेड :

बिना मैदा के बनाए जाने वाली इस ब्रेड को कई तरह के अनाज और अंकुरित किए जाने वाले बीजों से बनाया जाता है. इन बीजों को आंटे में मिलाने के बाद सेका जाता है और ब्रेड तैयार की जाती है. इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम हो जाता है. इस ब्रेड से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है, इसे रोज खाएं।

3. होल व्हीट ब्रेड :

वजन कम करने में ये इसलिए कारगर है, क्योंकि इसे खा लेने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप फूड क्रेविंग से बचते हैं। इस ब्रेड को पूर्ण रूप से गेहूं से तैयार किया जाता है और इसी कारण इसे सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है।

4. होल ग्रेन ब्रेड :

इस तरह की ब्रेड को कई तरह के अनाज जैसे, जौ, गेहूं, बाजरा और अमरंथ तैयार किया जाता है. फाइबर होने के चलते ये आंतों को स्वस्थ रखती है और अगर पेट सही रहेगा, तो आप हेल्दी भी रहेंगे। अनाजों को पीसकर बनाए जाने वाली इस ब्रेड में प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों मौजूद होते हैं।

Related News