कई चीजों के लिए इंडिया को जाना जाता है कि यह अपनी परंपराएं, इसकी संस्कृति या कुछ और हो, ऐसे विभिन्न स्थान भी हैं जहां आप अपने परिवार के साथ यात्रा पर जा सकते हैं, हम में से लगभग हर एक ने अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने की योजना बनाई है। बता दे की, लद्दाख की यात्रा पर, या उस गोवा की यात्रा जो आपके माता -पिता ने आपको कभी भी जाने की अनुमति नहीं दी, यात्राओं की योजना बनाना उतना ही मजेदार बात है जितना कि इस पर चल रहा है। देश में एक बड़ा सवाल निशान सभी के सामने लटका हुआ है, लेकिन चिंता है कि हम आपको नहीं मिल गए हैं!

उत्तरखंड

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, देश की साहसिक राजधानी का दौरा करें, और अपने जीवन का मज़ाक उड़ाएं, नदी राफ्टिंग निस्संदेह दुनिया में सबसे अधिक रोमांचित और शारीरिक रूप से मांग वाले साहसिक खेलों में से एक है। उत्साह का अनुभव करते हुए बोल्डर-स्टूवेन बेड में तेजी से बहने वाली नदियों के सफेद पानी की सवारी और टंबलिंग का अनुभव किया जाता है, बस किसी भी अन्य खेल द्वारा बेजोड़ है। बता दे की, माउंट की छाया में भारतीय हिमालय के सबसे लंबे और बेहतरीन ढलानों पर स्कीइंग का आनंद लें। अद्वितीय अनुभव के लिए इस साहसी सवारी में शामिल! अपनी रमणीय स्थितियों और सौहार्दपूर्ण वातावरण के साथ, औली ने दक्षिण एशिया महाद्वीप में सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग स्थलों में से एक होने की प्रतिष्ठा अर्जित की है।

महाराष्ट्र

बता दे की, बहुत से लोग हेलीकॉप्टर उड़ानों की कोशिश करते हैं कि वे एक रोमांचक अनुभव प्रदान करते हैं। हवाई जहाज जैसे फिक्स्ड-विंग क्राफ्ट की तुलना में, हेलीकॉप्टर बहुत अधिक चुस्त और मंचेय्यूएबल होते हैं, जो एक और मजेदार, यहां तक ​​कि रोमांचकारी भी सवारी करने का अनुभव बनाता है। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में एक पहाड़ी किला हरीशचंद्रगाद, पश्चिमी घाटों में सबसे चुनौतीपूर्ण ट्रेक में से एक है। लोकप्रिय, निशान में 80 डिग्री की चढ़ाई शामिल है, जिसमें खड़ी रॉक पैच शामिल हैं।

मलवन में स्कूबा डाइविंग: बता दे की, मलवन में स्कूबा डाइविंग का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि शुरुआती और गैर-तैराक भी इसका आनंद ले सकते हैं। सी वाटर स्पोर्ट्स वह स्थान है जहां गैर-तैराक और शुरुआती लोगों का स्वागत किया जाता है। लोगों को मलवन में स्कूबा डाइविंग में पेशेवर बनने के लिए प्रशिक्षित करते हैं।

मध्य प्रदेश

बता दे की, बंदवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में वन्यजीव स्पॉटिंग: बिंडवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश में जाने की जगह है यदि आप बड़ी बिल्ली को स्पॉट करना चाहते हैं। टाइगर्स के लिए भारत का शीर्ष आवास, यह दुनिया में शाही बंगाल टाइगर्स का सबसे अधिक घनत्व है। दुनिया के सभी सफेद बाघ अपनी जड़ों को बांद्रगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के लिए ट्रेस करते हैं।

कर्नाटक

बता दे की, कर्नाटक के पर्यटन विभाग द्वारा नामित लगभग 6 आधिकारिक स्थानों में डांडेली रिवर राफ्टिंग नदी काली में आयोजित की जाती है। राफ्टिंग और सफेद पानी राफ्टिंग मनोरंजक बाहरी गतिविधियाँ हैं जो एक नदी या पानी के अन्य शरीर को नेविगेट करने के लिए एक inflatable बेड़ा का उपयोग करते हैं। जोखिम से निपटना और टीम वर्क की आवश्यकता अक्सर अनुभव का एक हिस्सा है।

Related News