अवबाहुक एक ऐसी बीमारी है जिसमें कंधे के क्षेत्र में बहुत दर्द होता है रोगी का हाथ उठाने में भी बहुत दर्द होता है। ऐसा होने पर व्यक्ति का पूरा ध्यान वहीं केंद्रित हो जाता है और हाथ की नसें खिंचने लगती हैं और दर्द होने लगता है।अवबाहुक माना जाता है।

इस दौरान प्रकोप तेज होता दिख रहा है। आयुर्वेद में दिखाए गए ब्रह्मांडीय रोग में हाथ के ऊतकों का खिंचाव भी शामिल है।आधुनिक विज्ञान में, इस रोग को ब्रांकियल प्लेक्सस के पेरालासिस के रूप में जाना जाता है।

इस रोग के कारण :-

(१) गर्दन या गर्दन पर मारना

(२) किसी भी अक्षीय कारणों को तोड़ना।

(३) यदि ट्यूमर कंधे के जोड़ की जड़ में है, तो इस रोग की उत्पत्ति इसके दबाव के कारण संवहनी जल पर आघात के कारण भी मानी जाती है।

इस रोग में कंधे के आधार के पास की मांसपेशियों की क्रिया बहुत कम होने लगती है, जिससे हाथ की गति बहुत कठिन हो जाती है, कभी-कभी हाथ को सीधा करना या हाथ को पीछे की ओर ले जाना बहुत मुश्किल होता है। कभी-कभी तो सिर की ओर भी हाथ नहीं उठाया जा सकता। गंभीर बेचैनी के कारण रोगी फिर से सो नहीं पाता है। उसे दूसरी तरफ या दूसरी तरफ सोना पड़ता है। अक्सर रोगी एक छोटी सी वस्तु को भी नहीं उठा पाता है।

इस रोग के उपचार की बात करें:-

(१) महारसनदी के काढ़े में १ चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर रोगी को दें, विशेषज्ञ की सलाह से ही आंतरिक उपचार करना चाहिए।

(२) कपूर की कचली का चूर्ण बनाकर पानी से मलें, फिर इसके छोले के बराबर गोली बनाकर सुखा लें, इस गोली को सुबह-शाम सेवन करें।

इसके अलावा सिंहनद गूगल और योगराज गूगल भी सबबुक में अच्छा काम करते हैं। योगासन या हाथों और कंधों की फिजियोथेरेपी जैसे साधारण व्यायाम भी इस बीमारी में बहुत मददगार होते हैं। यहां मैं मेथी के एक अद्भुत प्रयोग का सुझाव दे रहा हूं, जो इस रोग के रोगियों को करना है। रात को 1 कप पानी में 1 टेबल स्पून मेथी भिगो दें, 2 से 3 ग्राम अदरक का पाउडर और 10 ग्राम गुड़ डालकर सुबह उबाल लें, हाथ पूरी तरह से ढीला हो जाएगा, साथ ही दवा भी जारी रखनी चाहिए। विशेषज्ञ की सलाह।

अवबाहुक रोग में "अग्निकर्म" का उपचार भी बहुत शीघ्र और शीघ्र उपचार है। इस रोग में अग्निकर्म का परिणाम बहुत सटीक होता है। उच्च कर सकता है। इस रोग में रोगी को सादा भोजन जैसे मग, चावल, दलिया का सेवन करना पड़ता है। लहसुन, अदरक आदि का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। उचित दवा के साथ-साथ अग्नि उपचार की उचित व्यवस्था बीमारी को आसानी से हरा सकती है, इसमें कोई दो राय नहीं है।

Related News