इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए बदन से परेशान हैं। इस बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं जिसमें एक्सरसाइज और कई तरह के डाइट प्लान भी शामिल है। लेकिन इन तमाम कोशिशों के बावजूद भी लोग अपना वजन कम नहीं कर पाते। यदि आप भी अपने बड़े हुए वजह से परेशान हैं तो आप एक्सरसाइज के साथ साथ इस बीच का जरूर सेवन करें इस बीच के सेवन करने से आपके पेट और कमर के आसपास स्थित चर्बी या फैट कम होगा। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अलसी के बीज आपको वजन कम करने के साथ-साथ कई परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

* वजन कम करने के लिए अलसी के बीज है कारगर :

अलसी के बीज का सेवन बीमारियों से राहत पाने के लिए किया जाता है लेकिन अगर आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करने या कम करने की सोच रहे हैं तब भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपके पेट और कमर के आसपास जमा फैट कम होने लगता है। अलसी के बीज शरीर पर जमा एक्स्ट्रा फैट पर प्रभावी तरीके से काम करते हैं। अलसी के बीजों में वजन कम करने वाले कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है। अलसी के बीजों का नियमित रूप से सेवन करने से हमारा पेट हमें भरा हुआ महसूस होता है जिससे हम कम खाना खाने लगते हैं और हमारा वजन कम होने लगता है साथ ही इस बीज के सेवन से हमारा डाइजेशन सिस्टम भी मजबूत होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

* इस तरह करें अलसी बीजों का सेवन :

आप अपनी डाइट में अलसी के बीज को दूध या सेब की स्मूदी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप एक कप दूध और दो खजूर को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर ले। इसके बाद इसमें एक चम्मच अलसी पाउडर को मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करके पी ले। नियमित रूप से इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपका वजन कम होने लगेगा।

Related News