नई दिल्ली: कृषि मंत्रालय ने रहस्यमयी बीजों के पैकेट को लेकर सभी राज्यों को चेतावनी जारी की है। दरअसल, पूरी दुनिया में लोगों को मिस्ट्री सीड्स के पैकेट मिल रहे हैं। भारत में लोगों को इस प्रकार का पैकेट भी मिला है। कृषि मंत्रालय के अनुसार, इन बीजों को लगाने से जैव विविधता के लिए खतरा पैदा हो सकता है। बताया जा रहा है कि ये बीज वर्तमान फसल को नष्ट कर सकते हैं। ये बीज राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी बड़ा खतरा पैदा कर सकते हैं। कई देशों ने इस प्रकार के पैकेट के साथ कृषिवाद का भय व्यक्त किया है।

कृषि मंत्रालय ने स्पष्ट रूप से कहा है कि "अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) ने अपने पैकेटों पर दिए गए आंकड़ों को" ब्रशिंग स्कैम "और" कृषि तस्करी "के रूप में वर्णित किया है। यूएसडीए ने यह भी बताया है कि अवांछित बीज पार्सल विदेशी आक्रमण हो सकते हैं। प्रजातियों या रोगजनकों या बीमारी को शुरू करने का प्रयास, जो पर्यावरण, कृषि पारिस्थितिक तंत्र और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर सकता है।

इन आशंकाओं के चलते सरकार ने रहस्यमयी बीजों के पैकेट को लेकर अलर्ट जारी किया है। सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा है कि रहस्यमयी बीजों का रोपण नहीं किया जाना चाहिए। दुनिया भर में लोग गुप्त रूप से बीज के पैकेट प्राप्त कर रहे हैं। भारत, अमेरिका, जापान के लोगों को पैकेट मिले हैं। पैकेट में विभिन्न पौधों के बीज होते हैं। ज्यादातर पैकेट चीन से भेजे गए हैं।

Related News