जैसे-जैसे कोरोना के मामले कम होते जा रहे हैं, हालात सामान्य होते जा रहे हैं। महामारी की वजह से लोग अपना काम घर से कर रहे हैं। गतिहीन जीवन शैली ने भी हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित किया है। वजन बढ़ना किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि न करने के कारण होता है। इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। वजन बढ़ने से टाइप 2 मधुमेह, मोटापा और हृदय रोग का खतरा बढ़ गया है।

कई डाइट प्लान और वर्कआउट वजन कम करने का दावा करते हैं, लेकिन हमें स्वस्थ तरीके से वजन कम करना चाहिए। इसके लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। पौष्टिक और संतुलित आहार के साथ नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत जरूरी है। अगर आप भी स्वस्थ तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में इन तीन चीजों का पालन करना चाहिए। इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे और बीमारियों का खतरा भी नहीं रहेगा।

खुद को हाइड्रेट रखें

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो भी खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। पानी पीने से भूख कम लगती है। इससे आपको अपनी भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। यह आपके खाने की लालसा को कम करने में मदद करता है। जानकारों के मुताबिक रोजाना 2.5 लीटर पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा पानी का सेवन मौसम, शारीरिक गतिविधि और अन्य चीजों पर निर्भर करता है।

रोजाना फल खाएं

वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। फलों में प्राकृतिक मिठास होती है जो आपको पूरे दिन ऊर्जा देने में मदद करती है। इससे आप अपनी भूख को लंबे समय तक शांत रख सकते हैं। रोजाना फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौसमी फल अधिक होने चाहिए, जो सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से आपकी रक्षा करेंगे।

ज्यादा चलना

आपका हर कदम मायने रखता है। लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से आपको नींद आने लगती है। एक ही जगह पर घंटों बैठे रहने से भी कई बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप रोजाना एक घंटा व्यायाम करते हैं तो आप स्वस्थ रह सकते हैं। सीढ़ियों पर चलना, घर बुलाते समय चलना, थोड़ी देर टहलना मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है।

Related News