गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में खाने-पीने के दौरान जरा सी लापरवाही आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। गर्मियों में कम भोजन करें और तरल आहार पर ध्यान दें। इस मौसम में अधिकांश फल पानी से भरे होते हैं। ये आपके शरीर को नियंत्रित रखने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। गर्मियों में तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें। इन चीजों के सेवन से बीमार स्वास्थ्य हो सकता है।

प्रसव के बाद वजन कम करना है बेहद आसान, अपनाएं यह टिप्स

वजन कम करने के लिए स्वस्थ भोजन करना महत्वपूर्ण है। गर्मियों में कई फल हैं जो न केवल पोषण प्रदान करते हैं बल्कि वजन घटाने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं उन फलों के बारे में। गर्मियों में तरबूज खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त पानी होता है। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं और कैलोरी भी कम होती है। इसे खाने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है और आपको भूख नहीं लगती है। आम फलों का राजा है।

आम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ फाइबर गुणों से भरपूर होता है। यह कैलोरी में कम है। यह आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा है। साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। खरबूजे पानी में समृद्ध हैं और वसा में बहुत कम हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में तरबूज को शामिल करना चाहिए। इसमें विटामिन ए, सी, बी -6, मैग्नीशियम और आहार फाइबर शामिल हैं।

Hidden sources of sugar to lose weight | वजन कम करने के लिए करें ये उपाय |  Hindi News, सेहत

अनानास में कैलोरी कम होती है। लेकिन यह फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने का काम करता है। पाम यानि आलू बुखारा में कम कैलोरी और ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है लेकिन बहुत अधिक पोषण मूल्य होता है। इसे लेने से पेट की समस्याएं ठीक हो जाती हैं। साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है।

Related News