रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि यह मजबूत हो तो हम बीमारियों के शिकार नहीं होते हैं। बच्चे भी इस लिस्ट में इसलिए शामिल हैं क्योंकि बच्चों की इम्युनिटी मजबूत होने के लिए बड़ी समस्या बन जाती है। उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर आहार दिया जाए। आपको ऐसे फलों और सब्जियों को बच्चों की डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि इम्युनिटी को मजबूत किया जा सके। आज हम उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बच्चों को देनी चाहिए ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो।

ब्रोकली- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ब्रोकली में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। ब्रोकली में विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। ब्रोकोली बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगी।

पालक - पालक हर एक बीमारी को दूर करता है और त्वचा में निखार आता है और पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। पालक में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन सी, ई, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, कैरोटेनॉयड्स आदि, जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। पालक की दाल से लेकर सब्जी तक आप बच्चों को दे सकते हैं।

हल्दी- हल्दी का इस्तेमाल सभी सब्जियों में किया जाता है जो एक तरह से बहुत अच्छी चीज है. हल्दी में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं इसलिए कहा जाता है कि सब्जियों में हल्दी पाउडर का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे।

अदरक और लहसुन- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, ऐसे में यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लहसुन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी से बचाव करते हैं। आप पालक के आलू में थोडा़ सा लहसुन डाल कर बच्चों को सब्जी खिलाएं. इसके साथ ही सब्जियों में अदरक डालें।

Related News