बेकिंग सोडा आपके किचेन में जरूर मिल जाएगा ये खाना बनाने की कई चीज़ो में काम आता है लेकिन आपकी खूबसूरती बढ़ने के लिए भी ये बहुत काम की चीज़ है। इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं, जो खूबसूरती में चार चांद लगाने के साथ ही ये एक मुख्य औषधि भी है।


डेंड्रफ दूर करने के लिए : अगर आपके बालो में डेंड्रफ है तो 3 चम्मच बेकिंग सोडा ले और उसमे एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बुँदे मिला ले इन दोनों को मिलाकर बालो की स्कैल्प पर लगाए और हल्के हाथो से मालिश करें।

दांत चमकाने के लिए : पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर इससे अपने हल्के हाथो से दांतो पर रगड़े कुछ ही दिनों में दांतो का पीलापन दूर हो जायेगा

फेस पर ग्लो के लिए : बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। सप्ताह में तीन से चार बार इसका प्रयोग करने से आपकी स्किन में निखार आ जाएगा।

शरीर की दुर्गंध : शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। ये पसीने को सोख लेता है और बदबू को दूर देता है. सोडा को पानी में मिलाकर अंडराआर्म्स में सफाई करने से फायदा होगा।

Related News