आजकल किडनी स्टोन एक बहुत ही आम समस्या है मगर बहुत ही दर्दनाक भी है। किडनी स्टोन में व्यक्ति के एक या दोनों छोटे और सख्त टुकड़े जैसे किडनी में स्टोन जमा हो जाते हैं। ये किडनी स्टोन आमतौर पर मिनरल्स और एसिड सॉल्ट के जमा होने से बनते हैं। उनका बाहर निकलना काफी दर्दनाक होता है. वहीं, जब ये यूरिन ट्यूब में फंस जाते हैं तो डॉक्टर इन्हें हटाने के लिए दवाएं देते हैं, जिससे ये टूटकर आसानी से यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं। कई बार ये स्टोन किडनी में लंबे समय तक रहते हैं, मगर इनसे कोई दर्द या परेशानी नहीं होती है। मगर इसकी वजह से यूरिन से जुड़ी समस्या हो जाती है। आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे किडनी की पथरी को बाहर निकाला जा सकता है।

पानी - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पथरी को बाहर निकालने में मदद के लिए दिन भर में 12 से 15 गिलास पानी पिएं। क्योंकि इससे बार-बार यूरिन बनेगा और स्टोन यूरिन के जरिए बाहर निकलने की दिशा में जाएगा।

नींबू पानी- नींबू पानी एक बहुत ही ताज़ा पेय है। नींबू में साइट्रेट होता है जो किडनी में कैल्शियम स्टोन बनने की प्रक्रिया को रोकता है। साइट्रेट किडनी में मौजूद छोटे-छोटे स्टोन को और भी छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है ताकि यूरिन के जरिए बाहर आने पर दर्द न हो और आसानी से निकल जाए।

तुलसी का रस- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, तुलसी के पत्तों में एसिटिक एसिड होता है जो किडनी स्टोन को तोड़ने और उसके दर्द को कम करने में मदद करता है।

अजवाइन का रस- रोजाना अजवाइन का रस पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। किडनी में बनने और जमा होने वाले टॉक्सिन्स को निकालने का यह बहुत पुराना तरीका है।

अनार का रस- सदियों से अनार के रस का इस्तेमाल किडनी की बेहतर सेहत के लिए किया जाता रहा है। दरअसल, यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी किडनी को स्वस्थ रखता है और पथरी बनने से रोकता है।

राजमा - किडनी की बेहतर सेहत के लिए राजमा को उबालकर उसका पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है।

नमक- यदि आप किडनी स्टोन से बचना चाहते हैं तो नमक कम खाएं।

Related News