भारतीय मसाले स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। हम अपने दैनिक आहार में जिन मसालों का उपयोग करते हैं उनमें से कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कुछ मसालों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं की तैयारी में भी किया जाता है। इनमें से लौंग एक मसाला है जो हर भारतीय की रसोई में पाया जाता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। यह आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। इसके गुण आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं और कई बीमारियों से राहत दिलाते हैं।

नहीं जानते होंगे लौंग के यह शानदार फायदे, कई बीमारियों को करता दूर

आप खाने और पेय पदार्थों में लौंग पाउडर का उपयोग कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आपको चाय ज्यादा पसंद है तो आप लौंग का इस्तेमाल चाय में भी कर सकते हैं। आइए जानें लौंग की चाय वजन घटाने में कैसे मदद करती है। एक पैन में पानी डालें और इसे उबाल लें। स्टोव से पानी निकालें और 4 से 5 लौंग, कसा हुआ अदरक और दालचीनी डालें। इसे पानी में 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

फिर इस पानी को एक कप में छान लें और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आपकी चटपटी हर्बल चाय तैयार है। अब आप इसका आनंद ले सकते हैं और इसका सेवन करके अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। यह मसालेदार चाय आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है। चाय में इस्तेमाल होने वाले लौंग और मसालों में मौजूद है यौगिक आपके पाचन में सुधार करते हैं, जिससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी स्वस्थ रखता है, जिससे फैट तेजी से बर्न होता है।

10 health benefits of clove - लौंग के इस्तेमाल से ग्लो करती है स्किन, जानें  ये 10 फायदे 1

दिन में एक या दो बार लौंग की चाय पीना अच्छा है। लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा नुकसान पहुंचा सकती है। ओवरडोज से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, मांसपेशियों में दर्द और थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाओं को लौंग वाली चाय का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। यह शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। इस विशेष चाय का सेवन साइनस से भी छुटकारा दिलाता है। इसमें यूजेनॉल होता है, जो साइनस को काफी राहत देता है। लौंग में विटामिन ई और विटामिन के होते हैं, जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इस चाय के सेवन से बुखार में भी आराम मिलता है।

Related News