दोस्तों भारतीय खाने का नाम आते ही हमारे दिमाग में पंजाबी, दक्षिण भारतीय, राजस्थानी आदि व्यंजनों की छवि बन जाती है और हमारे मुंह में पानी आ जाता है। और यह स्वाभाविक है, क्योंकि हमारे देश में सबसे स्वादिष्ट किस्म का खाना खाया जाता है। लेकिन साथ ही हम हमेशा अपने मन में अतिरिक्त चर्बी और चर्बी को लेकर चिंतित रहते हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं? कितना खाना चाहिए और कब खाना चाहिए? आइए इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए अपने स्वाद को ध्यान में रखते हुए वेट लॉस डाइट प्लान के बारे में थोड़ी बात करते हैं।

हम जो कुछ भी खाते हैं वह हमें काम करने के लिए ऊर्जा देता है और यह ऊर्जा हमें कैलोरी के रूप में मिलती है। कैलोरी चार प्रकार की होती है।

कार्बोहाइड्रेट

यह शरीर को कार्ब्स के रूप में एनर्जी देता है। ऊर्जा का मुख्य स्रोत कार्बोहाइड्रेट है जो शरीर को सभी प्रकार के कार्यों को करने की शक्ति देता है। एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट ठीक चार कैलोरी ऊर्जा प्रदान करता है।

प्रोटीन

प्रोटीन का मुख्य कार्य शरीर की मांसपेशियों और ऊतकों का निर्माण और रखरखाव करना है। इस वजह से, प्रोटीन बच्चों और किशोरों के शरीर में वृद्धि का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। एक ग्राम प्रोटीन भी चार कैलोरी ऊर्जा प्रदान करता है।

मोटी

फैट फैटी एसिड के रूप में शरीर की मांसपेशियों को ऊर्जा प्रदान करता है। इस दौरान जो फैट रहता है वह ट्राइग्लिसराइड्स के रूप में मांसपेशियों में जमा हो जाता है। एक ग्राम वसा में नौ कैलोरी होती है। इसलिए वजन घटाने वाले आहार में कम वसायुक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है।

विटामिन और खनिज

विटामिन और खनिज हड्डियों को मजबूत करने, चोटों को ठीक करने और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है और मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है।

वजन घटाने के लिए कितनी कैलोरी लेनी चाहिए?

यह जानना बहुत जरूरी है कि महिलाओं को दिन में कितनी कैलोरी वाली चीजें खानी चाहिए। जिससे शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है। तो इसका जवाब है कि आमतौर पर महिलाओं को दिन में 1500 से 2000 कैलोरी वाली चीजें खानी चाहिए। दिन के दौरान कैलोरी की मात्रा का माप कई कारकों पर निर्भर करता है। यह दिन के दौरान किए गए काम के प्रकार, उम्र, शरीर के आकार और जीवन शैली आदि के आधार पर निर्धारित किया जाता है। अगर आप 200 कैलोरी वाला खाना खाते हैं और दिन में 200 कैलोरी का सेवन करते हैं, तो शरीर में जीरो कैलोरी होती है। इस स्थिति में वजन काफी स्थिर रहता है। लेकिन अगर आप केवल 3000 कैलोरी खर्च करते हैं, तो आप 500 कैलोरी बचाएंगे और आप एक हफ्ते में 1/2 किलो वजन बढ़ा लेंगे। और एक महीने में 3 से 4 किलोग्राम शरीर का वजन बढ़ जाएगा।

इसलिए वजन कम करने के लिए दिन में तीन बार खाएं लेकिन थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। कुछ आहार विशेषज्ञ दिन में चार से पांच बार डाइटिंग करने की सलाह देते हैं जो थोड़ा मुश्किल होता है और इसके लिए बहुत अधिक कसरत की आवश्यकता होती है। साथ ही अगर आपका मेटाबॉलिज्म रेट कम है तो पाचन तंत्र पर ज्यादा काम होगा और पाचन ठीक से नहीं हो पाता है।

वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि दिन की शुरुआत में नाश्ता दिन के आहार से अधिक होना चाहिए, क्योंकि नाश्ते की कैलोरी तेजी से और पूरी तरह से बर्न होती है। इसका मतलब है कि दिन में हम कई ऐसी गतिविधियाँ करते हैं जो अधिक कैलोरी का उपभोग करती हैं इसलिए नाश्ता करना आवश्यक है।

Related News