हमें हमेशा स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार के साथ-साथ कसरत पर ध्यान देने के लिए कहा जाता है। लेकिन हम सभी एक ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो पिज्जा, डोनट्स और कई प्रकार के फास्ट फूड खाने के बावजूद वजन नहीं बढ़ाता है। यह अक्सर लोगों को आश्चर्यचकित करता है कि एक व्यक्ति इतना खाने के बावजूद पतला कैसे हो सकता है। आइए हम आपको स्लिम फिट बॉडी के सीक्रेट्स के बारे में बताते हैं। सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति वजन नहीं बढ़ाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि उनका चयापचय केवल एक चीज है जो मायने रखता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आनुवांशिकी, पोषण और हमारा व्यवहार किसी के शरीर को पतला रखने में मदद करता है।

हर कोई अलग है और उनका वजन उनकी दिनचर्या पर निर्भर करता है इसके अलावा ज्यादातर लोग जो आपके सामने अधिक भोजन करते हैं, वे वास्तव में उतना ही काम कर रहे हैं जितना आप करते हैं। सिर्फ मिठाई खाने का मतलब यह नहीं है कि वे अधिक खाएं। वह व्यक्ति घर के बाहर अधिक और कम खाता है। किसी व्यक्ति का वजन बढ़ने का कारण उसकी कैलोरी काउंट पर निर्भर करता है और वह एक दिन में कितना वसा जलता है। शारीरिक गतिविधि से व्यक्ति का वजन कम हो सकता है। यहां शारीरिक गतिविधि का मतलब जिम में घंटों बिताना नहीं है। आप घर के कामों में व्यस्त हो सकते हैं या पूरे दिन घूम सकते हैं।

कई अध्ययनों के अनुसार, कुछ लोग अपने आनुवंशिकी के कारण आसानी से अपना वजन कम कर लेते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग शारीरिक रूप से इतने सक्रिय होते हैं कि वे बिना वर्कआउट के पर्याप्त कैलोरी जला लेते हैं। दूसरी ओर, कुछ लोग व्यायाम करके वजन कम करते हैं। वजन घटाने और वजन बढ़ाने में जेनेटिक्स की अहम भूमिका होती है। पीएलओएस जेनेटिक्स में प्रकाशित 2019 के एक अध्ययन के अनुसार, विभिन्न क्षेत्रों में 250 से अधिक मोटे लोग हो सकते हैं। अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 1,622 स्वस्थ लोगों पर कम बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), 1,985 गंभीर मोटापे और सामान्य वजन नियंत्रण के साथ 10,433 पर डेटा का अध्ययन किया।

इस शोध से पता चला है कि लोगों में मोटापा जीन कम था, लेकिन जीन केवल एक चीज नहीं है जो वजन बढ़ाने और नुकसान में योगदान देता है। दूसरी ओर, उन्होंने पाया कि जिन लोगों में मोटापे के लिए जीन था, वे अभी भी पतले थे। जीन हमें वजन बढ़ाने और वजन कम करने में मदद करते हैं। लेकिन हमारी जीवनशैली, सोने का पार्टन, पीना, हम किस तरह का खाना खाते हैं। वे इन सभी चीजों पर भी निर्भर करते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो कम से कम खाएं और जितना हो सके वर्कआउट करें। अपनी जीवनशैली में भी बदलाव करें। इससे आपको अपना वजन कम करने और अपने स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलेगी।

Related News