हम अक्सर कहते हैं कि गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। सर्दी हो या वजन कम, हममें से ज्यादातर लोगों को गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। और यह वास्तव में काम करता है। तो क्या रोजाना और लगातार गर्म पानी पीना सही है?

हमें अक्सर बताया जाता है कि छह से आठ गिलास पानी पीना जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं है। ज्यादातर चीजों की तरह, बहुत अधिक पानी हानिकारक हो सकता है। ज्यादा गर्म पानी पीने से कई तरह की परेशानी हो सकती है। आपके मस्तिष्क और संचार प्रणाली पर दबाव सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकता है और गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है।

जबकि गर्म पानी मुंह के छालों का कारण बन सकता है, यह अन्नप्रणाली और पाचन तंत्र की संवेदनशील परत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। चूंकि गर्म पानी का तापमान शरीर के तापमान से अधिक होता है, इसलिए इसका आपके आंतरिक अंगों पर दूरगामी प्रभाव पड़ सकता है।

जब मन करे तभी पानी पिएं। अतिरिक्त पानी मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन पैदा कर सकता है जिससे आगे जटिलताएं हो सकती हैं। आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए किडनी में एक विशेष कोशिका प्रणाली होती है। अगर आपको लगता है कि गर्म पानी पीने से आपके सिस्टम से टॉक्सिन्स फिल्टर हो सकते हैं, तो आप गलत हैं। इससे समय के साथ किडनी खराब हो जाती है। आपकी रक्त वाहिकाओं और हृदय पर अनावश्यक दबाव डालता है।

Related News