इंटरनेट डेस्क। बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारी त्वचा और बालों के लिए कई समस्याएं लेकर आता है बरसात के मौसम में लोगों को अक्सर बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बरसात के मौसम में उमस के कारण ज्यादा पसीना आता है। पसीना बालों की स्कैल्प पर जमा हो जाता है और बाल चिप -चिपे हो जाते हैं। इस मौसम में बालों के झड़ने और इनके फ्रिजी होने की समस्या ज्यादा होती है। बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आप घरेलू नुस्खा को भी अपना सकते हैं। बालों से जुड़े इस समस्या को दूर करने के लिए आप घर पर बने इन हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है इन हेयर पैक के बारे में विस्तार से -

1. करी पत्ते और आंवला का हेयर पैक :

बरसात के मौसम में फ्रिजी बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप करी पत्ते और आंवले का हेयर पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर पैक को बनाने के लिए सबसे पहले दो आंवला ले फ्री ने काटकर ब्लेंडर में डालें इसमें एक मुट्ठी करी पत्ते और थोड़ा सा पानी डाले। अब इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। अब इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह लगाएं और इसे 1 घंटे के लिए लगा हुआ रहने दो इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो ले।

2. जैतून के तेल और केले का हेयर पैक :

बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप जैतून का तेल और केले का हेयर पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एक केला लेकर इसको अच्छी तरह मैश कर ले। अब इसमें तीन-चार चम्मच जैतून का तेल मिक्स करें अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके इस तैयार हेयर मास्को को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। इस हेयर मास्क को बालों में 30 मिनिट लगा रहने दे। इसे लगाकर बालों को आप ढीला छोड़ कर बांध ले। इसके बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें .

3. दही और गुड़हल का हेयर पैक का करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी फ्रिजीनेस कि समस्याओं को दूर करने के लिए आप दही और गुड़हल के हेयर पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आप चार या पांच गुड़हल के फूल की पंखुड़िया लेकर इन अच्छे से धो लें। अब इन पंखुड़ियों को किस करने का पेस्ट बना लें इस पेस्ट में चार चम्मच दही मिलाएं अब इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके बालों में अच्छी तरह लगाएं । इस हेयर पैक को एक घंटा लगा रहने के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

4. नींबू के रस और नारियल का तेल का हेयर पैक :

बरसात के मौसम में बालों में होने वाले फ्रीजीनेस की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस और नारियल का तेल का हेयर पैक बहुत कारगर माना जाता है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में नींबू का रस लेकर इसमें नारियल का तेल मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। इस तैयार पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। इसे अपने बालों में 10 से 15 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

Related News