ऋतुएँ बदल रही हैं। कभी बादल छा जाते हैं तो कभी बारिश होने लगती है। इसलिए कभी-कभी सूरज निकल जाता है और गर्मी तेज़ हो जाती है। ऐसे मौसम में वायरल बुखार विकसित होने का खतरा सबसे अधिक होता है। इस प्रकार, एक बार बुखार होने पर, आपको डॉक्टर के पास जाना होगा।

लेकिन आज हम आपको कई घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है और बुखार भी जल्द ही दूर हो जाएगा। आइये जानते हैं इस उपचार के बारे में। अदरक शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अदरक हमारे शरीर में गर्मी भी पैदा करता है। मौसम के बदलाव के कारण बुखार होने पर अदरक को उबालकर पिया जाता है।

इसके लिए आप लोग अदरक के साथ थोड़ी हल्दी, चीनी और काली मिर्च पाउडर मिलाएं और इसे उबालें। यह फोड़ा आपके बुखार को जल्द ही ठीक कर देगा। तुलसी का पौधा बहुत ही उत्कृष्ट माना जाता है। तुलसी घर के वातावरण को शुद्ध और शुद्ध करती है। तुलसी के पत्तों का उपयोग करने से आपको अपने बुखार से राहत मिलती है। आप एक बर्तन में पानी डालें और उसमें कुचले हुए लौंग और तुलसी के पत्तों को उबालें और इस पानी को हर 2 घंटे में पिएं। यह कहा जाता है कि शहद में लहसुन की एक लौंग भिगोएँ और कुछ समय बाद इसका सेवन करें। तो जल्द ही इन नुस्खों से आपका बुखार दूर हो जाएगा।

Related News