हम एक लंबे समय के लिए अपने सबसे कम समय पर रहे हैं। तनाव चीजों को बदतर बना सकता है। तनावपूर्ण क्षणों की एक लंबे समय तक हो सकता है कि नींद के पैटर्न में गड़बड़ी हो सकती है, हैब खाने में बदलाव और अत्यधिक मिजाज स्विंग हो सकता है। योग असंख्य स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक कर सकता है। योग शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है, मगर यह किसी के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए भी चमत्कार भी कर सकता है।

1. तितली/बाध्य कोण आसन

बता दे की, मोची पोज़ के रूप में भी जाना जाता है, यह आसन जांघों, घुटनों, कूल्हों और पीठ को मजबूत करने में मदद करता है। योग आसन को करने के लिए, अपनी पीठ के साथ बैठो, और अपने घुटनों को झुक कर, अपने पैरों को कसकर एक साथ पकड़े। गहराई से साँस लें और अपने मुड़े हुए पैरों को एक तितली की तरह ऊपर और नीचे फ्लैप करें। इसे आठ से दस बार दोहराएं।

2. हैप्पी बेबी पोज़

खुश बच्चे के पास या आनंद बालासना थकान से राहत देने में मदद करता है जिससे मन को आराम मिलता है। जैसा कि मुद्रा का नाम बताता है, आसन का अभ्यास करने वाला व्यक्ति उस क्षण में एक बच्चे की तरह लगभग खुश महसूस करता है। सीधे अपनी पीठ पर लेटें, अपने घुटनों को पेट के करीब लाएं। अपने हाथों से अपने पैरों को पकड़ते समय सांस लें। अगर आप अपने पैरों को पकड़े हुए किसी भी अंतर का सामना करते हैं, तो शुरुआत में आपकी टखनों पर पकड़ और एड़ी की ओर बढ़ती है। धीरे से सांस लें और एक तरफ से दूसरी तरफ से रॉक करें और जब आप आराम से मुद्रा के साथ महसूस करते हैं।

3. समर्थित बाध्य कोण आसन

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आराम करने वाले मोची मुद्रा के रूप में बंद है। यह आसन विश्राम की भावना पैदा करके शांत होने में मदद करता है। इस मुद्रा को करने के लिए, सीधे अपने घुटनों के साथ जमीन पर लेट जाएँ, जो शरीर के ईथर साइड पर मुड़ी हुई है। अपने कमर के करीब ऊँची एड़ी के जूते लाकर पैरों में शामिल हों। अपने कूल्हों के बगल में हथेलियों को नीचे की ओर रखें। साँस छोड़ते और धीरे -धीरे श्वास।

4. पुल मुद्रा

यह योग भी एक व्यक्ति में एक सामान्य रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है। इस मुद्रा के लिए, जमीन पर फ्लैट लेटें, शरीर के ईथर साइड पर अपने हाथों से ऊपर की ओर। धीरे -धीरे अपने कूल्हों को ऊपर की ओर ऊपर उठाएं। जब आप साँस छोड़ते हैं और आठ से दस बार दोहराते हैं तो अपने शरीर को वापस नीचे लाएं।

Related News