आप कचौरी खाने के शौकीन हैं तो आज हम आपको आलू की कचौरी बनाने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं. यदि आप इस कचौरी को अपने परिवार के सदस्यों या बच्चों को खिलाएंगे, तो वे इसका आनंद लेंगे। आइए जानते हैं आलू की कचौरी कैसे बनती है।

आलू कचौरी बनाने की सामग्री-

आटा

नमक (स्वादानुसार)

तेल

गर्म पानी

2 उबले आलू

साबुत जीरा

अजवायन

हरी मिर्च

अदरक का पेस्ट

आलू की कचौरी बनाने की विधि- सबसे पहले मैदा में नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. - इसके बाद गर्म पानी डालकर आटा गूंद लें. अब मैदा गूंथ कर तैयार हो गया है, फिर इसमें थोड़ा सा तेल लगाकर ढक्कन को कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद गैस पर एक पैन डालकर गर्म करें। - अब पैन गरम हो गया है, आलू को मैश करके उसका पेस्ट बना लें. वहीं जब आलू का पेस्ट अच्छे से बन जाए तो इसे गैस से उतार लें.

जिसके बाद दूसरी तरफ एक पैन में तेल, जीरा, अजवायन, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डालकर गैस पर सुनहरा होने तक भूनें. अब जब सारी सामग्री अच्छे से भुन जाए तो इसमें आलू, हल्दी, नमक और धनियां पाउडर डाल कर कुछ देर भूनें. इसके बाद इसे एक अलग बर्तन में निकाल लें। -

गूंथे हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें. इसके बाद इन सभी को रोल करें और बीच में थोड़ा सा आलू का पेस्ट भरकर इनका मुंह बंद कर लें. - जिसके बाद एक पैन में तेल डालकर गैस पर गर्म कर लें. अब जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें मैदा और आलू से तैयार की गई सामग्री को तेल में डालकर क्रिस्पी होने तक फ्राई कर लें. अब जब ये अच्छे से पक जाए तो इसे किसी बर्तन में निकाल लें और बाद में हरी चटनी या लाल चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

Related News