इंटरनेट डेस्क। भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र बहुत महत्व माना जाता है। अपने जीवन में किए जाने वाले सभी कार्य वास्तु शास्त्र के अनुसार करने की कोशिश करते हैं। यदि कोई व्यक्ति अपना जीवन व शास्त्रों के नियमों के अनुसार जीता है तो उसे अपने जीवन में परेशानियों का सामना कम करना पड़ता है बजाय उस व्यक्ति के जो अपनी इच्छा से व्यक्त करता है। आज के समय में नोट अपने और अपने बच्चों के भविष्य के लिए बहुत भागदौड़ करते हैं। अगर आप भी अपने द्वारा की गई मेहनत को सफल बनाना चाहते है और गर्ल अपने बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाए जाते हैं तो आप अपने घर में तोते की तस्वीर लगा सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं तोते तेरी तस्वीर लगाने से जुड़ी कुछ बातों के बारे में विस्तार से -

* तोते की तस्वीर के लिए सिर्फ उत्तर दिशा क्यों है उचित :

आपने भी कई बार सुना होगा कि घर में सोते भी तस्वीर लगाने के लिए उत्तर दिशा का चयन किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि उत्तर दिशा ही के चुनी जाती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि तोते की तस्वीर उत्तर दिशा में लगाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इस दिशा में तो तेरी तस्वीर लगाने से आपके बच्चे की पढ़ाई में रुचि बढ़ने के साथ-साथ उनकी स्मरण शक्ति भी अच्छी होती है।

* उत्तर दिशा की ओर मुंह करके करें पढ़ाई :

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर की दिशा को बुध की दिशा माना जाता है। और हरा रंग बुध का प्रिय रंग माना जाता है इसलिए जिन बच्चों का मन अधिक चंचल होता है और पढ़ाई में नहीं लगता उनके कमरे की उत्तर दिशा में हरे रंग के पौधे की तस्वीर लगाने की सलाह दी जाती है। और बच्चे की पढ़ाई से संबंधित इस बात का ध्यान रखें कि पढ़ाई करते समय उनका मुंह उत्तर दिशा में ही होना चाहिए।

Related News