शाकाहारी आहार के बाद लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कुछ लोग धार्मिक कारणों से शाकाहारी होना चुनते हैं। हालांकि, कई लोग जाने-अनजाने में उन चीजों को खाते हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से अनावरण हैं। बाजार में मिलने वाले कई खाद्य पदार्थों को लोग शाकाहारी मानते हैं जो वास्तव में मांसाहारी हैं। कई लोगों को गम चबाने की आदत होती है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि च्यूइंग गम में पाया जाने वाला जिलेटिन जानवरों की खाल और हड्डियों से निकाला जाता है। जो लोग शाकाहारी आहार और शाकाहार का पालन करते हैं, उन्हें इससे बचना चाहिए।

यदि आप बाजार में उपलब्ध सलाद ड्रेसिंग को शुद्ध शाकाहारी मानते हैं, तो सावधान। इस तरह के कई रंगीन और मसालेदार सलाद मार्की में पाए जाते हैं जिसमें अंडे रखे जाते हैं। लोग अक्सर अपनी चाय या कॉफी में सफेद चीनी का उपयोग करते हैं, लेकिन यह प्राकृतिक कार्बन का उपयोग करता है। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि चार प्राकृतिक कार्बन हड्डियां हैं, जो जानवरों की हड्डियों से बनती हैं। बीयर और वाइन पीने वाले लोगों को अक्सर सुना है कि यह केवल फलों से बनता है। ऐसे दावों पर आंख मूंदकर विश्वास करने वाले लोग जानते हैं कि अल्कोहल को साफ करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इंगलिश फिश ब्लैडर से बनाए जाते हैं।

अक्सर लोग सुबह के समय केवल ब्रेड-जैम खाना पसंद करते हैं। फ्रूट जैम नाम से बेचा जाने वाला हर उत्पाद शाकाहारी नहीं है। जानवरों के जिलेटिन का उपयोग अक्सर जाम में भी किया जाता है। भारतीय व्यंजनों में तेल सबसे महत्वपूर्ण घटक है। यदि आप शाकाहारी हैं, तो पता करें कि क्या इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है।

ये चीजें भी नहीं होती पूर्ण शाकाहारी, जानकर रह जाएंगे हक्के-बक्के -  lifeberrys.com हिंदी

शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कुछ तेलों में मछली से ओमेगा 3 एस मिलाया जाता है। एक बात स्पष्ट है कि दही दूध से बनता है। लेकिन उसे शाकाहारी कहना उचित नहीं होगा। बाजार से दही खरीदने से पहले पैक पर लिखी सामग्री के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें। यदि इसमें जिलेटिन भी है, तो आपका दही शाकाहारी नहीं होगा।

Related News