PC: tv9hindi

अपने घर को सजाने और उसमें शुभता और सौभाग्य को बढ़ाने का मनोबल हर किसी को होता है, लेकिन इससे पहले सही दिशा में तस्वीरें लगाने के वास्तु नियमों को जानना चाहिए, अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है। चाहे वह आंखों को सुकून देने वाली तस्वीर हो या भगवान की पूजा के लिए चयनित हो, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किस दिशा में कौन सी तस्वीर लगानी चाहिए, इसका महत्वपूर्ण होता है।

निर्देशों का पालन करें:

  1. यदि आपको अपने घर में उगते सूरज की फोटो लगानी है, तो इसे हमेशा पूर्व दिशा में लगाना चाहिए, क्योंकि पूर्व को ही भगवान सूर्यदेव की दिशा माना जाता है। यह घर की सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है और सुख-सौभाग्य और आरोग्य का आशीर्वाद प्रदान कर सकता है।
  2. घर में परिवार की तस्वीरें लगाने के लिए उत्तर दिशा या ईशान कोण को चुनना चाहिए। उत्तर दिशा में फैमिली फोटो लगाने से रिश्तों में प्रेम और सामंजस्य बढ़ सकता है।
  3. तीन सदस्यों या तीन दोस्तों वाली फोटों को शुभ नहीं माना जाता है, इसलिए ऐसी तस्वीरें लगाना बचने के लिए अच्छा नहीं होता है।
  4. किसी भी कोने में डूबते हुए सूरज, उदास बच्चे, हिंसक जानवर, महाभारत युद्ध, डूबते हुए जहाज इत्यादि की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए, क्योंकि इन्हें नकारात्मकता और अवसाद बढ़ा सकता है।
  5. धन और धान्य की कामना होने पर घर की उत्तर दिशा या ईशान कोण में धन के देवता कुबेर या धन की देवी मां लक्ष्मी जी की तस्वीरें लगानी चाहिए।
  6. किचन में मंदिर बनाना वास्तु शास्त्र के अनुसार अच्छा नहीं है, लेकिन यदि चाहें तो वहां पर मां अन्नापूर्णा की तस्वीर लगा सकते हैं।
  7. दिवंगत या मृत लोगों की तस्वीरें पूजा स्थान में नहीं होनी चाहिए, और वे किसी अच्छे स्थान पर लगाई जानी चाहिए।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News