भारत में किसी के घर जाने या त्योहार मनाने पर मिठाई उपहार में देने की परंपरा बहुत गहरी है। जबकि रसगुल्ला, गुलाब जामुन और गाजर का हलवा जैसी लोकप्रिय मिठाइयाँ व्यापक रूप से जानी जाती हैं, कम-ज्ञात व्यंजनों का खजाना भी मौजूद है जो खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप गणतंत्र दिवस किन मिठाइयों का मजा उठा सकते हैं-

Google

1. सरभजा:

जहां कोलकाता के रसगुल्ले सुर्खियों में हैं, वहीं सरभजा एक गुप्त आनंद बना हुआ है। गाढ़े दूध से बनी यह बंगाली मिठाई एक अनोखा स्वाद अनुभव प्रदान करती है। दुर्गा पूजा के दौरान चुनिंदा दुकानों में पाया जाने वाला सरभजा, गाढ़े दूध को सैंडविच करके, घी में भूनकर और मीठी चाशनी में डालकर तैयार किया जाता है।

2. सेल रोटी:

नेपाल के पाक क्षेत्र में प्रवेश करें और आपका सामना सेल रोटी से होगा, जो दशईं और तिहार जैसे त्योहारों के दौरान चखी जाने वाली एक पारंपरिक मिठाई है। चावल के कुरकुरे डोनट के समान, इसके प्रशंसक न केवल नेपाल में बल्कि सिक्किम, कलिम्पोंग और दार्जिलिंग जैसे क्षेत्रों में भी हैं। आनंददायक अनुभव के लिए इसे सादा आनंद लें या दही, चाय या कॉफी के साथ मिलाएं।

Google

3. पटोली:

गोवा की मानसून से सराबोर भूमि में, पटोली सर्वोच्च शासन करता है। हल्दी की पत्तियों में लिपटे इस मीठे मिश्रण में चावल, नारियल और गुड़ शामिल हैं, जिन्हें नाग पंचमी और गणेश चतुर्थी जैसे त्योहारों के दौरान पसंद किया जाता है। किंवदंती है कि गर्भावस्था के दौरान माता पार्वती को यह मिठाई बहुत पसंद थी, जिससे इसका सांस्कृतिक महत्व और भी बढ़ गया।

Google

4. रसकदम:

रसगुल्ले जैसा दिखने वाला लेकिन अलग-अलग स्वादों वाला, रसकदम पश्चिम बंगाल और उसके बाहर एक प्रिय व्यंजन है। खोया की एक परत में लिपटा हुआ और खसखस ​​के बीज से सजा हुआ, यह उत्सव के अवसरों के दौरान स्वाद कलियों को प्रसन्न करता है। इसे खोयाकदम के नाम से भी जाना जाता है, इसकी बहुमुखी प्रतिभा विभिन्न स्वादों तक फैली हुई है, जो इसे बंगाली उत्सवों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती है।

Related News