हिंदू धर्म में वास्तुशास्त्र का बड़ा महत्व हैं, इसका प्राचीन विज्ञान किसी के जीवन में से नाकारात्मकता को दूर कर सकारात्मकता लाता हैं और धन, समृद्धि बढ़ाता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें घर में रखें आइने की .ह यह हमारे भाग्य पर बहुत असर करता हैं, अगर यह घर की गलत दिशा में रखा हैं, तो आपका भाग्य खराब हो सकता हैं, आइए जानते हैं घर की किस दिशा में रखना चाहिए-

Google

इष्टतम दिशाएँ:

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दर्पण को आदर्श रूप से आपके घर या कार्यालय की उत्तर या पूर्व दिशा में रखा जाना चाहिए। इन दिशाओं को शुभ माना जाता है, उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर से जुड़ी है, जबकि पूर्व दिशा अपने उत्थान और शांतिपूर्ण वाइब्स के लिए जानी जाती है।

Google

उचित दिशा:

सुनिश्चित करें कि दर्पण लगाते समय, देखने वाले का चेहरा उत्तर या पूर्व की ओर हो। यह संरेखण महत्वपूर्ण है, क्योंकि गलत दिशा का सामना करने वाले दर्पण सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं और आपके भाग्य को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

Google

दर्पण का आकार और स्थान:

उत्तर या पूर्व दिशा में दर्पण लगाने के लिए, गोल दर्पण चुनें, जिन्हें वास्तु दिशा-निर्देशों के अनुसार लाभकारी माना जाता है। इसके अतिरिक्त, जागने के तुरंत बाद दर्पण में देखने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न हो सकती है।

Related News