pc: Tripadvisor

ऋषिकेश के आसपास, कुछ अविश्वसनीय रूप से खूबसूरत जगहें हैं जो स्वर्ग से कम नहीं हैं, और कम लोग उनके बारे में जानते हैं, जिसके परिणामस्वरूप भीड़ कम होती है। अगर आप प्राकृतिक सुंदरता के बीच कुछ शांतिपूर्ण समय बिताना चाहते हैं तो ये जगहें आपके लिए परफेक्ट हैं। यहां ऋषिकेश के पास पांच ऐसी जगहें हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए।

नीलकंठ महादेव मंदिर:
ऋषिकेश से 32 किलोमीटर दूर स्थित यह मंदिर एक शांत तीर्थ स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। मंदिर की भव्यता और धार्मिक महत्व भक्तों को आकर्षित करता है। यहां के प्राकृतिक दृश्य आंखों को असीम शांति और मन को शांति प्रदान करते हैं।

pc: Holidayrider.Com

कुंजापुरी मंदिर:
यह जगह खासतौर पर सूर्योदय देखने के लिए जानी जाती है। ऋषिकेश से लगभग 25 किलोमीटर दूर स्थित, यह मंदिर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है, जहाँ से हिमालय की चोटियों का अद्भुत दृश्य दिखाई देता है।

वशिष्ठ गुफा:
यह गुफा योग और ध्यान के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। गंगा नदी के किनारे, प्रकृति के बीच, इस गुफा तक पहुंचने का रास्ता वाकई आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

pc: Himalaya Shelter

फूलचट्टी:
ऋषिकेश के नजदीक, फूलचट्टी प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। यहां की शांत और हरी-भरी घाटियां पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। यह स्थान ध्यान और योग के लिए भी आदर्श है।

Related News