हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बड़ा महत्व हैं, इसका प्राचीन विज्ञान हमें बताता हैं कि हम कैसे अपने घर में सुख और समृद्धि बनाए रख सकते हैं, वो भी मामूली बदलाव के साथ, यह जीवन के विभिन्न पहलुओं पर दिशा-निर्देश प्रदान करता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको घर में मनी प्लांट लगाने और उसको किस दिशा में लगाना चाहिए इस बारे में बताएंगे-

Google

आदर्श दिशा: घर की दक्षिण-पूर्व दिशा मनी प्लांट लगाने के लिए अत्यधिक शुभ मानी जाती है। यह दिशा अग्नि तत्व से जुड़ी है, माना जाता है कि इसे यहाँ लगाने से सकारात्मकता, खुशी और वित्तीय वृद्धि होती है।

उत्तर-पूर्व दिशा से बचें: उत्तर-पूर्व दिशा में मनी प्लांट लगाना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर में वित्तीय अस्थिरता या संकट आ सकता है।

Google

घर के अंदर लगाना: मनी प्लांट को घर के अंदर ही रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में इन्हें घर के बाहर लगाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह अवांछित ध्यान आकर्षित करता है और वित्तीय विकास में बाधा डालता है।

Google

पालन-पोषण की रस्में: मनी प्लांट के सकारात्मक प्रभावों को बढ़ाने के लिए, इसे सावधानी से पालने का सुझाव दिया जाता है। पानी में थोड़ी मात्रा में दूध मिलाकर पौधे को चढ़ाना शामिल है। यह सरल कार्य विकास को बढ़ावा देता है और वित्तीय लाभ की संभावना को बढ़ाता है।

Related News